Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 3 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 3 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 3 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 3

किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 3 में आते हैं। इस अंकज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक 3 को सर्वोत्तम अंक कहा जाता है क्योंकि यह एक और दो अंक का योग होता है।
इस मूलांक का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। तर्जनी अंगुली की जड़ पर बृहस्पति ग्रह का वास होता है। जैसा कि हम जानते हैं बृहस्पति ग्रह दृढ़ संकल्प, बुद्धि, कड़ी मेहनत, शक्ति और साहस के लिए जाना जाता है। इसलिए इस संख्या के अंतर्गत आने वाले लोग बृहस्पति ग्रह की उपरोक्त सभी विशेषताओं का उत्कृष्ट संयोजन हैं। मूलांक 3 वाले जातक बुद्धिमान, ज्ञान से भरपूर, दयालु और सादगी से रहने वाले होते हैं।

सकारात्मक पहलु 
अंक 3 अंक वाले जातक महान महत्वाकांक्षी, दयालु, आशावादी, रचनात्मक प्रसन्नचित्त सहज और कल्पनाशील होते हैं। इस मूलांक के लोग उत्तम वक्ता होते हैं। दिल से वे बिल्कुल स्पष्टवादी और दयालु लोग हैं। अपनी वाणी से दूसरों को प्रभावित करना अंक 3 अंक वाले जातकों का सबसे अच्छा गुण होता है। अपनी वाणी से दूसरों को प्रभावित करने के विशेष गुण के कारण मूलांक 3 वाले जातक दूसरों की बात को खारिज करने की क्षमता रखते हैं। कभी-कभी इसी क्षमता के कारण इनके शत्रु इनके पाले में आ जाते हैं। इन्हें जोखिम रहित जीवन जीना पसंद होता है। गहरी नींद, स्वादिष्ट भोजन, कड़ी मेहनत, सजावट, सुसज्जित घर, ये अंक 3 अंक वाले जातकों की जीवन शैली की विशेषताएं कही जा सकती हैं।
इस अंक ज्योतिष अंक वाले लोगों की सबसे बड़ी खूबी काम में उनकी एकाग्रता है। ये न तो किसी के काम में दखल देते हैं और न ही इन्हें अपने काम में किसी का दखल पसंद होता है। इन्हें अपना समय व्यर्थ में बर्बाद करना पसंद नहीं होता।
वे जो कुछ भी हासिल करते हैं, वह अपने प्रयासों से ही हासिल करते हैं। उन्हें अपने परिवार से कोई सहयोग नहीं मिलता है।
अंक 3 अंक वाले जातकों को अपने जीवन में वित्त संबंधी कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन वे बहुत दृढ़ निश्चयी हैं, जो ठान लेते हैं उसे अपनी मेहनत और बुद्धि से पूरा कर लेते हैं। एक बार जो निर्णय ले लेते हैं तो उस पर कायम रहते हैं और अपने अनुसार ही आगे बढ़ते हैं। वे न तो निराश होते हैं और न ही अपने पथ से विचलित होते हैं।

नकारात्मक पहलु
मूलांक 3 वाले जातकों का बचपन समस्याग्रस्त होता है। उन्हें शिक्षा के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। बचपन के दौरान वे न तो परिवार से संतुष्ट होते हैं और न ही परिवार के वित्तीय परिणाम से। लेकिन जब वे जवान होते हैं तो विपरीत परिस्थितियों को भी अनुकूल बना लेते हैं। वे अधिक बात करने वाले, मूडी, ध्यान आकर्षित करने वाले और खर्चीले होते हैं।

अंक 3 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा
चुनौतियाँ:
चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलताए खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।
प्रेरणा:
प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।
चुनौती: 1
मूलांक 3 वाले जातकों के मित्रों की संख्या भले ही अच्छी हो लेकिन वास्तव में उनके मित्र बिल्कुल वैसे नहीं होते जैसे एक मित्र को होने चाहिए। इसका मतलब यह है कि उनके पास अपने दोस्तों से लाभान्वित होने का कोई मौका नहीं है।
प्रेरणा: आपको अपने दोस्तों से बहुत सावधान रहना चाहिए।

चुनौती: 2
ऐसा कई बार देखा गया है कि वे अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल नहीं कर पाते। इससे उन्हें एक प्रकार की निराशा होती है। इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है। लेकिन जैसे जल्दी गुस्सा आता है वैसे ही चला भी जाता है। वे क्रोध की विवेकशीलता से आगे नहीं बढ़ते। उन्हें लगता है कि उनके प्रयासों का सही मूल्यांकन नहीं किया गया।
प्रेरणा:
शांत और संयमित रहें; अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा अपने लिए निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने, ध्यान करने और स्वयं को जानने में करें। याद रखें कि असफलता, सफलता का एक अनिवार्य हिस्सा है। विफलता से दूर रहें। इसे आने दो और इसे वैसे ही स्वीकार करो जैसे यह है। लेकिन आप अपने आप को मत रोकिए। आपके पास पहले से मौजूद अधिक से अधिक संभावनाओं के साथ बार-बार प्रयास करें। निश्चित रूप से आप सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। सदैव दृढ़ रहें। यहां तक ​​कि ब्रह्मांड भी दृढ़ निश्चयी व्यक्ति को रास्ता दे देता है।
चुनौती: 3
अंक 3 वाले जातकों के व्यक्तित्व का सबसे बड़ा शत्रु ईर्ष्या है।

प्रेरणा:
24 घंटे में आधे घंटे का ध्यान आपको गौरव की अनुभूति कराएगा। आपके पास जो कुछ भी है उसमें आप आश्वस्त और सहज रहेंगे।
चुनौती: 4
कई बार उनमें श्रेष्ठता की भावना आ जाती है। इसका उन पर बहुत असर पड़ता है। कॉम्प्लेक्स में वे ऐसा काम करते हैं जो उनकी हैसियत का नहीं होता। इससे उनके मित्र शत्रु बन जाते हैं।
प्रेरणा:
आधे घंटे का ध्यान आपके जटिल मुद्दों को दूर करने में आपकी मदद करेगा। तत्काल प्रतिक्रियाशील न बनें। दोस्तों के साथ व्यवहार करते समय मेरा सुझाव है: किसी पुस्तक का मूल्यांकन उसके आवरण से न करें। chaos के समय में पहले चीजों को शांत होने दें और फिर पहल करें।
चुनौती: 5
इनका अड़ियल व्यवहार हमेशा महंगा साबित होता है। ये अपनी शानो-शौकत पर बहुत ज्यादा खर्च करते हैं।
प्रेरणा:
यहां मैं आपसे अपने खर्चों की जांच करने और सारा पैसा अपने पास रखने के लिए नहीं कहूंगा क्योंकि यह संभव नहीं है। खर्च कैसे कम करें यह जानने में अपना समय बर्बाद न करें। इसके बजाय अपने महंगे समय का उपयोग यह सोचने में करें कि आय का स्रोत कैसे बढ़ाया जाए? यह आपकी बैलेंस शीट को समायोजित करेगा। लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप किसी भी स्थिति में अलाभकारी न बनें। खर्च करने से पहले एक बार, दो बार, तीन बार या यदि आवश्यक हो तो अधिक बार सोचें, फिर निर्णय लें।
चुनौती: 6
सामग्रियाँ तो आती हैं लेकिन उनके साथ चिपकती नहीं हैं। जब उन्हें कुछ मिलता है तो वे भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचते और जब सामग्री ख़त्म हो जाती है तो वे निराश हो जाते हैं।
प्रेरणा: न तो सफलता को सिर पर लें और न ही असफलता को दिल पर। जीवन में संतुलन बनाने का प्रयास करें। छुट्टियों की पार्टी पर पूरा बजट खर्च न करें। Rainy days के लिए कुछ धनराशि बचाकर रखें।

नौकरी/करियर:
मूलांक 3 वाले जातक सरकारी नौकरी पसंद करते हैं। वे नौकरियों में कार्यकारी पदों पर रहते हैं। उनके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हैं। वे अनुसंधान और विश्लेषणात्मक नौकरियों में अच्छे हैं। वे शिक्षण या अन्य शोध संबंधित नौकरियों में जा सकते हैं। इन जातकों में प्रबंधन स्वाभाविक रूप से आता है इसलिए वे प्रतिभाशाली प्रबंधक बनते हैं जो हर समय सही काम करने में दृढ़ रहते हैं। वे स्पष्टवादी लोग हैं और समाज की भलाई के लिए काम करना चाहते हैं। इसलिए वे प्रशासनिक नौकरियों में जा सकते हैं। वे आईएएस अधिकारी, न्यायाधीश, पुलिस अधिकारी, बड़े वकील आदि बन सकते हैं। वे लेखन, स्टैंडअप कॉमेडी, पेंटिंग, डिजाइनिंग आदि जैसी रचनात्मक नौकरियां भी चुन सकते हैं। ये नौकरियां उनमें सर्वश्रेष्ठ लाती हैं।
वे अनुशासन प्रेमी होते हैं और अपने अधीनस्थों से भी यही अपेक्षा रखते हैं। वे अपनी व्यावसायिकता और सार्वजनिक व्यक्तित्व के कारण अपने लिए उपयुक्त नौकरियां ढूंढने और प्राप्त करने में सक्षम हैं। वे सेवा में छोटे पदों के प्रति अनिच्छुक रहते हैं। वे अपने जीवन में कभी भी छोटी-छोटी वस्तुओं का पीछा नहीं करते। वे पूर्णता में विश्वास करते हैं। वे जो भी कार्य करते हैंए उसे व्यापक आकार देते हैं और उत्तम परिणाम देने का विश्वास रखते हैं। वे चमत्कारों में विश्वास करते हैं या सर्वोच्च शक्ति से प्रत्यक्ष सहायता की अपेक्षा करते हैं। लेकिन उन्हें वो चीज़ें मुश्किल से ही मिल पाती हैंण् उनका विकास धीरे.धीरे हो सकता है लेकिन यह स्थिर है।
वे योग्य हैं और सम्मानजनक नौकरियां करते हैं और अपने जीवन में पूरी प्रशंसा पाते हैं। इनके जीवन में यात्राएं बहुत होती हैं। जो उनके लिए सौभाग्य लेकर आते हैं। उनके जीवन का दिलचस्प हिस्सा यह है कि उन्हें हर बार यात्रा से लाभ मिलता है। जब भी वे बोर होते हैं या थकान महसूस करते हैं तो यात्रा की योजना बनाते हैं। यह यात्रा उनके लिए दोगुनी फायदेमंद साबित होती है। यात्रा से एक तरफ जहां उन्हें नए अनुभव मिलते हैं तो दूसरी तरफ आर्थिक लाभ भी होता है। वे जितनी यात्राएं करते हैंए सफलता की संभावनाओं का ग्राफ उतना ही बढ़ता जाता है। उसी प्रकार वे उच्चतर और उच्चतर उपलब्धि प्राप्त करते हैं।

लव लाइफ
अंक 3 अंक वाले जातक बहिर्मुखी और मौज.मस्ती पसंद करने वाले होते हैं। वे स्वतंत्रता प्रेमी हैं और प्रतिबंधों और सीमाओं के बारे में उपद्रव करना पसंद नहीं करते। वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना चाहते हैं जो जगह की उनकी जरूरत को समझता हो और बदले में वही ऑफर करता हो। अंक 3 प्रेम का प्रतीक भी है। उनके पास एक शांतए योग्य और सौम्य जीवनसाथी होता है जो पारिवारिक जीवन में शांति और खुशी का कारण बनता है। अंक 5 और 9 वाले जातकों के साथ इनकी प्रेम अनुकूलता अच्छी रहेगी।

भाग्यशाली पहलू
तारीखें 3, 5 और 9। 9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर3, 5 और 9 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है

दिन: मंगलवार, गुरुवार, रविवार
महीने: मार्च, सितंबर, दिसंबर
रत्न: सुनहला, नीलम
रंग: पीला, सुनहरा, नारंगी
दिशा: उत्तर-पूर्व
धातु: सोना
राशि: धनु
अक्षर: सी, एल, यू
नौकरी: आईएएस, आईपीएस, राजदूत, न्यायाधीश, शिक्षण, दार्शनिक, बैंक अधिकारी।
प्रतिकूल पहलू:
तारीखें: 6 ।  9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर घटाया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग 6 घटता है वे भी अशुभ होती हैं।
रंग: हरा, नीला, काला
रोग: मुंह के छाले, कब्ज, सांस फूलना, अपच सहित त्वचा रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments