Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 6 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 6 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 6 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 6

किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 6 के अंतर्गत आते हैं। इस अंकज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक 6 शुक्र ग्रह का प्रतीक है। जिन लोगों का मूलांक 6 नहीं है, लेकिन उनका जन्म 6वें भाव में हुआ है, वे भी शुक्र ग्रह से प्रभावित होते हैं। षष्ठ भाव वर्ष में दो बार पड़ता है। यह 20 अप्रैल से 27 मई तक और 21 सितंबर से 27 अक्टूबर तक है।
मूलांक 6 का स्वामी शुक्र ग्रह है। मूलांक 6 वाले लोग अत्यधिक चुंबकीय होते हैं। ये दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि शुक्र ग्रह रोमांस, प्रेम, सौंदर्य और ग्लैमर का प्रतीक है। इसलिए इस अंक के अंतर्गत आने वाले लोग अधिक आकर्षक, सम्मोहक और जीत के प्रति आकर्षित होते हैं। वे प्रसिद्धि-प्रिय और भौतिकवादी लोग हैं। इन्हें प्रसिद्धि और समृद्धि प्रिय होती है। ये आमतौर पर अपने क्षेत्र में आसानी से सफलता प्राप्त कर लेते हैं। अन्य मामलों में वे रणनीति बनाते हैं और किसी भी कीमत पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।
अंक 6 अपने आप में एक अनोखा अंक है। यह अंक लोगों के प्रेमपूर्ण गुणों का होता है। इस अंक के जातक बहुत सुरक्षात्मक होते हैं फिर भी दूसरों के लिए मददगार होते हैं। इनका सबसे प्रभावशाली जन्मजात गुण और सुंदरता यह है कि ये दूसरों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। वे अपने प्रियजनों की ज़िम्मेदारी आसानी से उठा सकते हैं। लेकिन वे अपने दायरे से बाहर नहीं आना चाहते।

सकारात्मक पहलु
अंक 6 वाले जातक प्रसिद्धि पसंद व्यक्ति होते हैं। उनके पास कुशल लेखक और अद्भुत मनोरंजनकर्ता बनने के लिए रचनात्मक स्वभाव और उत्कृष्ट कौशल हैं। यदि ये लेखन के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं तो इन्हें लेखन के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता मिलती है। वे कला, सिनेमा, फैशन मॉडलिंग और उद्योगों से संबंधित नौकरियों में भी असाधारण प्रदर्शन करते हैं। वे आशावादी, रोमांटिक, ग्लैमर और फैशन के प्रति भावुक होते हैं। इन्हें विलासिता और भौतिक चीजों में समय और पैसा खर्च करना पसंद है। अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे अपने और अपने परिवार के लिए खूबसूरती की चीजें खरीद लेते हैं। ये फैशन और ग्लैमर में काफी खर्च करते हैं। वे बेहद अच्छे साथी और सहकर्मी भी हैं। वे जीवन के तामझाम और सुविधाओं की सराहना करते हैं। वे अपने प्रियजनों के लिए सार्थक सुरक्षा उपाय साबित होते हैं। चूंकि उन पर शुक्र ग्रह का शासन है। इसलिए उनमें प्रेम, स्नेह और मानवता के जन्मजात गुण हैं। वे अपने परिवार और दोस्तों से प्यार करने वाले और स्नेही होते हैं। ये अपने साथ-साथ दूसरों की भी ज़िम्मेदारी लेते हैं। वे अपनी जिम्मेदारी स्वयं लेते हैं। इस प्रक्रिया में वे कभी-कभी गिर भी जाते हैं। लेकिन जल्द ही फिर अपने लिए स्टैंड लेते हैं। वे दूसरों के प्रति भावुक होते हैं। कभी-कभी वे दूसरों की मदद के लिए खुद का बलिदान दे देते हैं। मूलांक 6 वाले जातकों की प्राथमिकता सूची में परिवार और दोस्तों की देखभाल सबसे ऊपर आती है। मानव जाति की सेवा करना उनकी पहली और सर्वोच्च प्राथमिकता है।
अंक 6 वाले जातक अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक इच्छाओं को पूरा करने के लिए कला और डिजाइन में रुचि रखते हैं। कोई भी आकर्षक और रचनात्मक चीज़ उनका ध्यान आकर्षित करती है और उनमें जुनून जगाती है। इस अंक के जातक दूसरों के प्रति बहुत दयालु होते हैं। उनका दिल बड़ा होता है और वे हमेशा दूसरों की मदद के लिए मौजूद रहते हैं, खासकर जो कमज़ोर होते हैं। जानवरों से भी इनका अच्छा रिश्ता लगाव और स्नेह होता है।
इस अंक के जातक कभी-कभी दूसरों की गोपनीयता का उल्लंघन करते हैं। दूसरों की मदद या सहायता करते समय केवल अपनी संतुष्टि के लिए वे अपना दृष्टिकोण दूसरों पर थोपना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें इस बात का एहसास भी नहीं होता कि किसी की मदद करने का उनका इरादा कब दूसरों की निजता पर हमले का कारण बन जाता है।

नकारात्मक पहलु
अंक 6 वाले जातक दूसरों के प्रति काफी दयालु होते हैं। कभी-कभी अंक 6 वाले जातकों की यही ताकत सबसे बड़ी कमजोरी बन जाती है। इस कमजोरी के कारण उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। दूसरों की जरूरत के सामने ये पूरी तरह घुटने टेक देते हैं। लोग उन्हें हल्के में लेते हैं। 6 अंक वाले जातकों की इसी कमजोरी का लोग फायदा उठाते हैं। इन जातकों को अपने स्वभाव के कारण काफी कष्ट झेलना पड़ता है। वे शायद ही अपने लिए स्टैंड लेते हैं। इसके कारण वे अपनी पहचान, आत्मविश्वास और प्रयास करने की शक्ति खो देते हैं।

अंक 6 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा
चुनौतियाँ:
चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलताए खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।
प्रेरणा:
प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।

चुनौती:1
अंक 6 अंक वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे शौकिया मूल्यांकनकर्ता होते हैं। जो उनके व्यक्तित्व की सबसे बड़ी कमी है।
प्रेरणा:
यहा मैं यह कहना चाहूंगा कि दूसरों के साथ व्यवहार करते समय आपके रिश्ते को मापा जाता है कि आप कितनी चतुराई से निर्णय लेते हैं और अपने साथ शामिल व्यक्तियों के लिए खुद को खोलते हैं। आपको वास्तव में चीज़ को समझने की ज़रूरत है। आपको निष्पक्ष और नकली के बीच अंतर जानना होगा। आप हमेशा उन लोगों का स्वागत नहीं कर सकते जो केवल मुसीबत के समय आपकी ओर देखते हैं।
चुनौती:2
मूलांक 6 वाले जातकों में आत्मविश्वास की कमी होती है। इन्हें हमेशा किसी के साथ और सहारे की जरूरत होती है। उनमें अपने लिए खड़े होने की हिम्मत नहीं है।
प्रेरणा: Be yourself. अपनी वास्तविक क्षमता को जानें और खुद पर विश्वास रखें। आपके अंदर असाधारण तार्किक क्षमताएं हैं। उधार के पंख कभी ऊंची उड़ान नहीं दे सकते। यदि आप ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं, तो आपको अपने पंखों का उपयोग करना होगा। आपको अपना खुद का डोमेन बनाना होगा।
चुनौती:3
इस अंक वाले जातक हमेशा दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। इसी आदत के कारण लोग इन जातकों को हल्के में लेते हैं।
प्रेरणा:
मैं यह सुझाव देना चाहूँगा- Don’t say YES, if you want to say NO. साथ ही दूसरों की जरूरतों के गुलाम न बनें। हर किसी को खुश करने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें क्योंकि आप ऐसा नहीं कर सकते। किसी की कहानी में हम सभी बुरे हैं।
चुनौती:4
मूलांक 6 वाले जातक कठिन परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम नहीं हो पाते। वे डर महसूस करते हैं और प्रतिकूल परिस्थितियों में काफी निराशावादी हो जाते हैं।
प्रेरणा:
स्थिति प्रतिकूल होने पर शांत रहें, धैर्य रखें और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा जरूर निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने. ध्यान करने, अपनी वास्तविक क्षमताओं को जानने में करें। आप निराशावाद, भय पर काबू पा लेंगे और अपना खोया हुआ आत्मविश्वास पुनः प्राप्त कर लेंगे।
चुनौती: 5
इस अंक के जातकों में संघर्ष से दूर रहने की प्रवृत्ति देखी गई है। यहां तक ​​कि वे अपना दृष्टिकोण भी वहां नहीं रखते जहां उन्हें अपने अधिकार के लिए लड़ना चाहिए।
प्रेरणा:
यहां मैं फिर से कहना चाहूंगा कि प्रतिदिन आधे घंटे का ध्यान आपकी पहचान को पुनः प्राप्त करने में बहुत मदद करेगा। आपको अपने अधिकार के लिए लड़ना होगा।

नौकरी/करियर
अंक 6 वाले जातक अच्छे नेता बनने की क्षमता रखते हैं। वे स्वास्थ्य सेवाए शिक्षा और सशस्त्र बलों के क्षेत्र में भी असाधारण प्रदर्शन कर सकते हैं। चूँकि वे दूसरों के प्रति दयालु होते हैं और उनमें दयालु, प्रेमपूर्ण और भरोसेमंद गुण होते हैं, इसलिए उन्हें परामर्श, संपर्क और सहायक नौकरियों में करियर के बेहतरीन अवसर मिल सकते हैं। आकर्षक व्यक्तित्व होने के कारण वे आसानी से दूसरों की सहायता कर सकते हैं और उन्हें प्रेरित कर सकते हैं तथा दूसरों से कठिन काम भी आसानी से करवा सकते हैं। वे दूसरों को अपनी कंपनी और सहायता में अधिक सुरक्षित. अधिक आरामदायक, महसूस कराते हैं। अंक 6 वाले जातक बहुत रचनात्मक और कला प्रेमी भी होते हैं। उनमें रचनात्मक कौशल है और वे फैशन के प्रति जुनूनी हैं। वे ग्लैमर, फैशन डिजाइनिंग, मॉडलिंग, कला एवं शिल्प और संगीत के क्षेत्र में असाधारण प्रदर्शन कर सकते हैं।
लव लाइफ
चूँकि अंक 6 शुक्र ग्रह द्वारा शासित होता है। शुक्र ग्रह प्रेम, रोमांस और सौंदर्य का प्रतीक है। इस अंक के अंतर्गत आने वाले लोग रिश्ते में अधिक आकर्षक, प्यारे और रोमांटिक होते हैं। वे रोमांस में अतिरिक्त उत्साह जोड़ते हैं और इसे असाधारण उच्च स्तर तक ले जाते हैं। हालाँकि ये आसानी से प्यार में नहीं पड़ते लेकिन एक बार अगर पड़ जाते हैं तो पूरी तरह प्यार में पड़ जाते हैं। वे प्यार और रोमांटिक रिश्ते में मर्यादा भूल जाते हैं। अपने जीवनसाथी को खुश और संतुष्ट रखने के लिए ये कुछ भी कर सकते हैं। वे प्यार और रोमांस के प्रति उत्साही और भावुक होते हैं।

अंक 6 वाले जातकों की प्रेम अनुकूलता मूलांक 2, 4 और 6 मूलांक वाले लोगों के साथ सबसे अच्छी होती है। मूलांक 7 और 9 वाले व्यक्तियों के साथ मित्र या जीवनसाथी के रूप में भी अच्छी ट्यूनिंग बन सकती है। परंतु मूलांक 6 वाले जातकों का मूलांक 3 तथा 5 मूलांक वाले जातकों के साथ मधुर प्रेम अनुकूलता नहीं होती है।
निस्संदेह, मूलांक 6 उन लोगों के प्रेमपूर्ण गुणों से संबंधित है, जो प्यार करने और प्यार पाने के दर्शन में विश्वास करते हैं। ये अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहते हैं। ये न तो विश्वासघात करते हैं और न ही किसी विश्वासघात को सहन कर सकते हैं। ये प्रसिद्धि प्रिय और भौतिकवादी भी होते हैं। इन्हें प्रसिद्धि और समृद्धि प्रिय होती है।

भाग्यशाली पहलू
तारीखें 6 और 9। 9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 6 और 9 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है

दिन: मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार।
महीने: मार्च, जून और सितंबर
रत्न: पन्ना
रंग: हरा, नीला फ़िरोज़ा
नौकरी: स्वास्थ्य देखभाल, प्रेरणा, शिक्षा, सशस्त्र बल या संपर्क से संबंधित नौकरियां।
प्रतिकूल पहलू
तारीखें 3 और 5 ।  9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग 3 या 5 घटता है वे भी अशुभ होती हैं।
रंग: काला, बैंगनी।
स्वयं पर अभिमान करना अच्छी बात है लेकिन दूसरों को छोटा समझना बुरी बात है। आत्मविश्वास अच्छी बात है लेकिन अति आत्मविश्वास हमेशा हानिकारक साबित होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments