Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 7 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 7 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 7 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 7

किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 7 के अंतर्गत आते हैं। इस अंकज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक ज्योतिष अंक 7 नेपच्यून, केतु ग्रह का प्रतीक है। केतु एक काल्पनिक ग्रह है जो राहु के विपरीत स्थित है। यह व्यक्ति को मानसिक और भावनात्मक रूप से परेशान करता है। नेपच्यून ग्रह को सदैव चंद्रमा से संबद्ध माना गया है। अंक ज्योतिष अंक 7 से संबंधित जातकों में केतु के विभिन्न अच्छे गुण होते हैं, जैसे रचनात्मक, आध्यात्मिक और धार्मिक होना। जिन लोगों का मूलांक 7 नहीं है, लेकिन उनका जन्म 7वें घर में हुआ है, वे भी नेपच्यून ग्रह से प्रभावित होते हैं। यह 21 जून से 27 जुलाई तक है।

मूलांक 7 वाले लोगों की शारीरिक बनावट यह होती है कि वे कद में लंबे होते हैं और आकर्षक दिखते हैं। नाक और आंखें उनकी सबसे अच्छी विशेषता हैं। अंक 7 वाले जातकों में अंक 3 और 4 दोनों के गुण होते हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार अंक 7 को अंक 3+4 का योग माना जाता है। अंक ज्योतिष में अंक 3 को दृढ़ संकल्प, बुद्धि, कड़ी मेहनत, शक्ति और साहस के लिए जाना जाता है और अंक 4 को शक्ति और स्थिरता के रूप में माना जाता है। इसलिए ये जातक बहादुर, दृढ़निश्चयी, मेहनती, बुद्धि और शक्ति वाले होते हैं। उन्हें लोगों की प्रशंसा और ध्यान पसंद है।

सकारात्मक पहलु

अंक 7 वाले जातक अत्यंत सरल, आध्यात्मिक और सर्वोच्च शक्ति में गहराई से निहित होते हैं। अधिकतर ये स्वयं के सान्निध्य में रहते हैं। वे चमक-दमक और ग्लैमर से आकर्षित नहीं होते। इस अंक की महिलाएं हमेशा चिंतित रहती हैं। ये हमेशा सुखी वैवाहिक जीवन जीते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं इस अंक के जातक बहादुर और दृढ़ निश्चयी होते हैं। वे अपनी पसंद-नापसंद दिखाने से कभी नहीं हिचकिचाते। वे बस निष्पक्ष और सीधा सौदा चाहते हैं। वे तेज़ दिमाग वाले बुद्धिमान व्यक्ति हैं। रचनात्मकता और नवीनता उनकी विशेषता है। अगर ये अपने मन में कुछ भी सोच लें तो उसे हासिल कर ही लेते हैं, चाहे परिस्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो और रास्ता कितना भी कठिन क्यों न हो। उन्हें नीरस जीवन शैली पसंद नहीं है। वे अपने जीवन में अधिक रोमांच और उत्साह चाहते हैं। अगर कोई बात उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती तो वे बोलने से नहीं डरते। वे भौतिक संपत्ति के बजाय बौद्धिक और आध्यात्मिक चीज़ों से अत्यधिक चिंतित हैं।

वे अपने भीतर से बंद हैं और ईश्वर से जुड़े हुए हैं। उनके पास एक खुली तीसरी आंख होती है जो उनकी बोधगम्यता, अंतर्ज्ञान और उनकी आध्यात्मिक क्षमताओं में वृद्धि का कारण बनती है। वे जन्मजात रूप से अपने आप में दिव्य उपचार शक्ति रखते हैं। वे अपने विचारों और दृष्टिकोण से अमीर बनते हैं। उनके जीने का अपना तरीका उन्हें उनके असली मकसद तक ले जाता है और उन्हें चरम आनंद और ख़ुशी देता है। उनकी राय बहुत मजबूत है और वे अक्सर यह स्वीकार करने से इनकार करते हैं कि वे गलत हो सकते हैं। वे अपने विश्वासों के प्रति निश्चित और निश्चित हैं।

चूंकि अंक 7 वाले लोग नेप्च्यून ग्रह से प्रभावित होते हैं, इसलिए ये जातक स्वयं के मूल संस्करण हैं। वे स्वतंत्रता पसंद करते हैं और व्यक्तित्व से पहचाने जाते हैं। उन्हें भ्रमण और यात्रा करना बहुत पसंद है। ये लोग स्वभाव से आवेगी लेकिन रचनात्मक होते हैं। वे अपनी रचनात्मकता को बड़े पैमाने पर खोजते हैं क्योंकि उनके पास नवीन विचार और साहसी स्वभाव है। इस अंक के कुछ जातकों को ललित कलाएँ पसंद होती हैं, फिर भी कुछ अपवाद भी हैं।

नकारात्मक पहलु

अंक 7 वाले जातक आत्म-केंद्रित लोग होते हैं। ये लोग समाज में समय बिताने और भावनाएं रखने से बचते हैं। वे शायद ही दूसरों में दिलचस्पी दिखाते हैं। अधिकतर ये स्वयं के सान्निध्य में रहते हैं। अंक 7 वाले जातकों के इसी रवैये के कारण उनके आस-पास के लोग उनकी भावनाओं को समझने में सक्षम होते हैं। जो ग़लतफ़हमी का कारण बनता है और उन लोगों की भावनाओं को ठेस पहुँचाता है जिनके मन में उनके प्रति भावनाएँ और स्नेह हैं। वे अपनी करीबी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करने में शायद ही स्वतंत्र महसूस करते हों। इन जातकों के इस प्रकार के स्वभाव के कारण ही इन्हें अड़ियल स्वभाव का माना जाता है। अधिक सोचना इन जातकों की सफलता की राह में एक बड़ी बाधा है।

अंक 7 से संबंधित जातक दृढ़ संकल्प, बुद्धि, कड़ी मेहनत, साहस और दिव्य उपचार शक्ति के लिए जाने जाते हैं। यह अच्छी बात है कि उनमें इतनी सकारात्मकता है, लेकिन इसका मतलब यह कदापि नहीं है कि दूसरे लोग भी ऐसे ही हैं। उन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए।

अंक ज्योतिष अंक 7 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा

चुनौतियाँ

चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलता, खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।

प्रेरणा

प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।

चुनौती:1

अंक 7 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे अत्यधिक सोचने वाले होते हैं। वे हर छोटी-मोटी बात पर बार-बार विचार करते हैं। वे एक ही चीज़ पर बार-बार ध्यान केन्द्रित करते हैं।

प्रेरणा:

इस संबंध में मेरी ईमानदार राय यह है कि अधिक सोचना अवसादऔर चिंता मानसिक स्वास्थ्य विकारों का कारण हो सकता है या उनमें योगदान कर सकता है। हालाँकि, कुछ स्थितियों में अच्छा हो सकता है। लेकिन हर बार ये अच्छा नहीं होता। चिंता में समय बिताने से बेहतर है कि कुछ समय आत्म-साक्षात्कार या ध्यान में बिताया जाए। जिन चीज़ों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है, उनके बारे में चिंता करना सरासर समय, स्वास्थ्य और ऊर्जा की बर्बादी है।

चुनौती:2

इस अंक के जातक टीम में कुशलता से काम नहीं कर पाते हैं। जब वे अकेले होते हैं तो सबसे अच्छा काम करते हैं।

प्रेरणा:

निस्संदेह, अंक 7 से संबंधित जातक दृढ़ संकल्प, बुद्धि, कड़ी मेहनत, शक्ति और साहस के लिए जाने जाते हैं। यह उनके लिए अच्छा लक्षण है कि वे इतने सारे कौशल गुणों और शक्तियों से संपन्न हैं। उन्हें यह सब सार्वजनिक कल्याण के लिए उपयोग करना चाहिएए जैसे दूसरों को ठीक करना और जरूरतमंदों की मदद करना। उन्हें दूसरों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। उन्हें दूसरों के कौशल और मूल्यों का भी सम्मान करना सीखना चाहिए। तलवार वह काम नहीं कर सकती जो छोटी सुई कर सकती है।

चुनौती:3

अंक 7 वाले जातकों के लिए एक और चुनौती यह है कि उनमें सहन करने की शक्ति कम होती है। ये लोग बार-बार अपना धैर्य खो देते हैं।

प्रेरणा:

मैं फिर कहना चाहूँगा कि ध्यान सहनशीलता शक्ति बढ़ाने में बहुत मदद करेगा। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट ध्यान में शांत बैठकर बिताएं।

चुनौती:4

ये जातक दूसरे लोगों से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने की अपेक्षा रखते हैं। मूलांक 7 वाले जातकों को उनके आस-पास के लोग आसानी से नहीं समझ पाते हैं।

प्रेरणा:

निस्संदेह, इन लोगों में अद्भुत दृष्टि, बुद्धि, कौशल और शक्ति होती है। उनके शानदार सपने होते हैं। लेकिन सपनों को पूरा करने के लिए टीम वर्क की जरूरत होती है। उन्हें लोगों के साथ आसानी से घुलने-मिलने की कोशिश करनी चाहिए। यदि वे कुछ अद्वितीय और उत्कृष्ट करना चाहते हैं या हासिल करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने खोल से बाहर आना होगा। हर चीज़ के प्रति उनके समर्पण और कड़ी मेहनत को पहचाना और सराहा जाएगा। वे आयोजनों में आकर्षण का केन्द्रीय हिस्सा होंगे।

नौकरी/करियर

अंक 7 वाले जातक अत्यंत प्रतिभाशाली, मेहनती, बुद्धिमान, बहादुर और दृढ़निश्चयी होते हैं। उनके पास अच्छी अंतर्ज्ञान शक्ति और व्यवसाय के बारे में नवीन विचार हैं। वे घरेलू और विदेशी यात्रा करने के लिए बेहद महत्वाकांक्षी हैं। यात्रा उनके करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जितनी अधिक वे यात्रा करते हैं, उतना ही अधिक वे सफलता के अवसर और गुंजाइश बनाते हैं। आयात-निर्यात के व्यवसाय में इन्हें जबरदस्त सफलता मिलती है। चूंकि ये जातक बहादुर, दृढ़निश्चयीए स्वतंत्रता प्रेमी और बुद्धिमान होते हैं, इसलिए वे मौके पर ही महत्वपूर्ण और साहसिक निर्णय आसानी से ले लेते हैं, चाहे स्थिति कितनी भी खराब क्यों न हो।

इस अंक के जातक व्यक्तित्व में विश्वास रखते हैं और स्वतंत्रता पसंद करते हैं। वे आम तौर पर टीम वर्क में खुद को असहज महसूस करते हैं। वे जिस भी काम को करना चाहते हैं उसमें प्राधिकारी व्यक्ति बनना पसंद करते हैं। किसी वरिष्ठ की देखरेख में काम करना और वरिष्ठों की आज्ञा का पालन करना उनके बस की बात नहीं है। मूलांक 7 वाले जातक लेखन, वैज्ञानिक, तकनीकी और रचनात्मक कार्यों में भी असाधारण प्रदर्शन करते हैं। वे अच्छे लेखक, कवि, दार्शनिक, चित्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता हो सकते हैं। इन जातकों की तीसरी आंख खुली होती है। उनके पास दुनिया भर का व्यापक सार्वभौमिक ज्ञान है। ये अच्छे शोधकर्ता और ज्योतिषी भी हो सकते हैं।

उनके पास व्यवसाय के अच्छे और रचनात्मक विचार होते हैं और वे इन विचारों को क्रियान्वित करने की क्षमता भी रखते हैं। ये जो भी करते हैं उसमें अपना दिल और आत्मा लगा देते हैं। इन्हें आमतौर पर दूर-दराज के देशों की यात्रा करने की तीव्र इच्छा होती है। ये अक्सर समुद्र, व्यापार या व्यवसाय से जुड़े मामलों में रुचि लेते हैं। उनके पास आयात-निर्यात व्यवसाय को स्वतंत्र रूप से संभालने के लिए अच्छे कौशल और काफी संभावनाएं हैं।

लव लाइफ
चूँकि अंक 7 का स्वामी ग्रह केतु है। इस अंक के जातकों में केतु के विभिन्न अच्छे गुण मौजूद होते हैं। वे बौद्धिक, आध्यात्मिक और धार्मिक हैं। उन्हें प्यार में खेलना पसंद नहीं है। प्यार उनके लिए कोई मौज-मस्ती नहीं है। हालाँकि वे खास तौर पर रोमांटिक नहीं होते हैं लेकिन जब भी उनमें विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण होता है तो वे इसे गंभीरता से लेते हैं। इन्हें किसी अनजान व्यक्ति से घुलने-मिलने में समय लगता है। लेकिन एक बार जब वे करीब आ जाते हैं, तो वे प्यारे और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं। वे उन्हीं के करीब आते हैं जो उनके स्तर के होते हैं। वे ही उनके साथ समय बिता सकते हैं और अच्छी बातचीत कर सकते हैं जो उनकी बुद्धि से मेल खाते हों। अंक 7 से संबंधित जातक अक्सर अंतर्मुखी देखे जाते हैं, इसलिए वे अपने प्रकार के साथी को पसंद करते हैं। ताकि वे सामंजस्यपूर्ण कंपन में समय बिता सकें।

अंक 7 वाले जातकों की प्रेम अनुकूलता मूलांक 3 और 5 मूलांक वाले लोगों के साथ सबसे अच्छी होती है। मूलांक 2 वालों के साथ मित्र या जीवनसाथी के रूप में भी अच्छी ट्यूनिंग बन सकती है।

निस्संदेह, मूलांक 7 अत्यंत सरल, आध्यात्मिक और सर्वोच्च शक्ति में गहराई से रचे-बसे व्यक्तियों से संबंधित है, जो प्यार करने और प्यार पाने के दर्शन में विश्वास करते हैं। अधिकतर ये स्वयं के सान्निध्य में रहते हैं। ये अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार रहते हैं। ये न तो विश्वासघात करते हैं और न ही किसी विश्वासघात को सहन कर सकते हैं। लेकिन उन्हें अपनी आज़ादी और जगह बहुत पसंद है। उनके पार्टनर को मूलांक 7 की इन विशेषताओं को समझना और उनका सम्मान करना चाहिए।

भाग्यशाली पहलू     
तारीखें 2 और 7।  9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 2 और 7 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है

दिन: सोमवार, बुधवार और गुरुवार

महीने: फरवरी, जुलाई और नवंबर।

रत्न: सफेद मोती, लहसुनिया

रंग: हल्का पीला, नीला, हरा।

दिशा: उत्तर, उत्तर-पश्चिम।

धातु: सोना

यंत्र: श्री सूर्य यंत्र

राशि: मीन

अक्षर: बी, जी, के, पी

नौकरी: व्यापार, आयात-निर्यात, लेखन संबंधित नौकरियां।

प्रतिकूल पहलू:

तारीख 8।  9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर घटाया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग 8 घटता है वे भी अशुभ होती हैं।

रंग: काला

रोग: तनाव और पेट संबंधी रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments