Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 8 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 8 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 8 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 8

किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को जन्म लेने वाले लोग अंक ज्योतिष अंक 8 में आते हैं। इस अंक ज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक 8 शनि ग्रह का प्रतीक है। जिन लोगों का मूलांक 8 नहीं है, लेकिन उनका जन्म 8वें घर में हुआ है, वे भी शनि ग्रह से प्रभावित होते हैं। अष्टम भाव वर्ष में दो बार पड़ता है। यह 21 दिसंबर से 26 जनवरी तक, सकारात्मक और 26 जनवरी से 26 फरवरी तक, नकारात्मक है।

मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि है। मूलांक 8 वाले लोगों की शारीरिक बनावट संकीर्ण माथा, मध्यम कद और छोटी आंखें होती है। वे आमतौर पर भूरे बालों वाले होते हैं। अंक ज्योतिष अंक 8 अपने आप में एक अनोखा अंक है। यह सबसे प्रामाणिक संख्या है और अंक ज्योतिष में इसका काफी महत्व है।

सकारात्मक पहलु

मूलांक 8 वाले जातक अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं। इन्हें जीवन के हर पहलू पर सफलता मिलती है। वास्तव में उनके पास जबरदस्त सफलता हासिल करने और अपने करियर में अनंत ऊंचाइयों तक पहुंचने की गुंजाइश है। वे उत्कृष्ट प्रशासक हैं। ये जातक अपने व्यवसाय और नौकरी में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वे रोमांचक कारनामों पर जाना पसंद करते हैं और जब कोई चुनौती उन्हें मिलती है तो वे रोमांचित हो जाते हैं। इसके अलावाए वे मजाकिया हैं और उनमें हास्य की अच्छी समझ है।

अंकज्योतिष संख्या 8 को समझना आसान नहीं है। यह दो दुनियाओं का प्रतिनिधित्व करता है, यानी जीवन में उत्थान और पतन। इनका जीवन कड़ी मेहनत और संघर्ष से भरा होता है। जीवन के हर कदम पर उन्हें अपना स्थान बरकरार रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। वे या तो सफलता के उच्चतम शिखर को छूते हैं या असफलता के सबसे बुरे तल का सामना करते हैं। इनके जीवन में सामान्य सुख की संभावना कम होती है। वे भौतिकवादी भी हैं और आध्यात्मिक भी। जीवन के सबसे बुरे दौर में भी वे अपनी गरिमा और शांत दृढ़ संकल्प बनाए रखते हैं। आवेग और जल्दबाजी में काम करना उनके लिए उपयुक्त चीजें नहीं हैं। जो इस अंक के जातकों की सबसे बड़ी संपत्ति साबित होती हैं। सौभाग्य उन्हें मुश्किल से ही लाभ देता है। वे अपने जीवन में जो भी बनते हैं अपनी कड़ी मेहनत, इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प से हासिल करते हैं।

इन जातकों की सबसे बड़ी संपत्ति उनकी प्रवृत्ति है जो उन्हें कभी दूसरों के लिए कुछ भी गलत नहीं करने देती। और यही अपेक्षा वे दूसरों से भी करते हैं। लेकिन आमतौर पर लोग इन्हें गलत तरीके से लेते हैं। इन जातकों के मित्र प्राय कम होते हैं। अंक 8 से संबंधित जातकों में स्थिति को तुरंत भांपने की असाधारण क्षमता होती है। वे मौके पर ही निर्णय लेने के लिए जाने जाते हैं।

नकारात्मक पहलु

अंक 8 अंक वाले जातक काफी समझदार और भ्रमित होते हैं। वे न तो उस स्थिति को संभाल सकते हैं जब लोग उन्हें हल्के में लेते हैं और न ही वे लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। वे ध्यान भटकाने वाले होते हैं। हालाँकि वे बेहद मेहनती होते हैं लेकिन एक समय में एक ही प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। उनकी बहुत सारी प्राथमिकताएँ और विकल्प हैं। उनके पास हमेशा विकल्प के रूप में प्लान बी होता है। चूँकि नेतृत्व इन जातकों की संपत्ति है, दूसरी ओर वरिष्ठों के आदेशों का पालन करना इनकी कमजोरी साबित होता है। हालाँकि उनमें स्थिति को तुरंत समझने की क्षमता होती है। फिर भी वे कम लचीले होते हैं और स्थिति के अनुसार खुद को समायोजित करने में कठिनाई महसूस करते हैं।

अंक 8 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा

चुनौतियाँ

चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलता, खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।

प्रेरणा

प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।

चुनौती:1

अंक 8 के जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे स्पष्टवादी होते हैं और वे दूसरी तरफ से भी यही उम्मीद रखते हैं।

प्रेरणा:

बेशक, ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है। ईमानदार होना अच्छी बात है। लेकिन अगर वही बात दूसरी तरफ से नहीं आती है, तो परेशान मत होइए। बाहर की चीजें आपके नियंत्रण में नहीं हैं। दूसरों को बदलने की कोशिश न करें, भले ही वे नैतिक रूप से गलत हों। चीजें जैसी आएं, उन्हें वैसे ही स्वीकार करें।

चुनौती:2

उनका अपना क्षेत्र है। उनकी अपनी मान्यताएँ और नैतिक श्रेष्ठता का दृष्टिकोण है। उनका मानना ​​है कि उनकी अपनी मान्यताएं, कार्य या संबद्धताएं दूसरों की तुलना में अधिक नेक हैं। आपका यही रवैया आपको परेशानी वाली परिस्थितियों का शिकार बना देती है।

प्रेरणा:

अपने आप को बुद्धिमान और श्रेष्ठ समझना अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी लोग अज्ञानी हैं। बड़े कार्य हमेशा बड़ी टीमों द्वारा किये जाते हैं। अगर आप बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपना दायरा बड़ा बनाना होगा। आपको सभी लोगों को अपने साथ लेकर चलना होगा चाहे वे आपके जैसी सोच और रवैया न रखते हों।

चुनौती:3

वे अक्सर अपनी पसंद और नापसंद के बीच भ्रमित रहते हैं। उनमें हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है कि आखिर वह किस तरह के इंसान हैं।

प्रेरणा:

मैं कहना चाहूंगा कि सांसारिक चीजों, सुखों और स्थितियों के प्रति अधिक खुले बनें। उन व्यक्तियों या चीज़ों के प्रति अपनी सच्ची भावनाएँ दिखाने में कभी संकोच न करें जो आपको वास्तव में पसंद हैं।

चुनौती:4

इस अंक के जातकों को जीवन में हर कदम पर संघर्ष का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपनी प्रतिष्ठा और स्थिति बरकरार रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

प्रेरणा:

अपने जीवन के रास्ते में आने वाले हर संघर्ष को एक चुनौती के रूप में स्वीकार करें। संघर्ष से दूर न रहें, यह बहादुरों के जीवन में आता है। यह तुम्हें बनाने के लिए आता है; तुम्हें तोड़ने के लिए नहीं। प्रत्येक संकट समृद्धि और लाभ की जबरदस्त संभावना के साथ आता है।

चुनौती:5

ऐसा देखा गया है कि अंक 8 वाले जातक कठोर एवं निर्णय लेने वाले होते हैं। वे निर्णय लेने में काफी तेज होते हैं। यह देखा गया है कि वे महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय मौके पर ही ले लेते हैं।

प्रेरणा:

निस्संदेह, आप निर्णय लेने में असाधारण रूप से कुशल हैं। आपमें तथ्यों और स्थितियों को समझने की प्रवृत्ति है। लेकिन मेरा सुझाव यह है कि आत्मविश्वासी होना अच्छा है लेकिन अति आत्मविश्वास कभी-कभी हानिकारक साबित होता है। धीमे रहो; सुनिश्चित हो।

नौकरी/करियर

मूलांक 8 वाले जातक अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं। इन्हें जीवन के हर पहलू पर सफलता मिलती है। वास्तव में उनके पास जबरदस्त सफलता हासिल करने और अपने करियर में अनंत ऊंचाइयों तक पहुंचने की गुंजाइश है। इन जातकों में जिम्मेदारियां उठाने की क्षमता होती है। वे अपनी नौकरी/व्यवसाय में असाधारण रूप से कुशल होते हैं। वे महत्वाकांक्षी प्रशासक होते हैं और व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं। ये नौकरी में शीर्ष स्थान पर रहते हैं। वे कुशल नेता हैं। वे कुशलतापूर्वक अपने अधीनस्थों या मार्गदर्शन की आवश्यकता वाले किसी भी व्यक्ति को रास्ता दिखा सकते हैं। चूँकि ये लोग भौतिकवादी-आध्यात्मिक होते हैं इसलिए ये दूसरों को आसानी से प्रेरित कर सकते हैं। वे अच्छे पेशेवर प्रेरक वक्ता भी हो सकते हैं।

मूलांक 8 वाले जातक कानून, अकाउंटेंसी, वित्तीय प्रबंधन और व्यापारिक कार्यों में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। चूँकि उनमें त्वरित निर्णय लेने की जन्मजात क्षमता होती हैए इसलिए वे शेयर ट्रेडिंग में भी अच्छा लाभ कमा सकते हैं। अन्य व्यापारिक कार्य जैसेरू कपड़ेए ऊनी भी मूलांक 8 के अनुरूप हैं।

लव लाइफ 

चूँकि अंक 8 शनि ग्रह द्वारा शासित होता है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य और शनि को पिता-पुत्र माना जाता है। हालाँकि उन्हें दुश्मन माना जाता है। वे एक साथ सौहार्दपूर्वक रहने में असमर्थ हैं। उन दोनों का आपस में टकराव भरा रिश्ता है। इसी तरह मूलांक 8 वाले जातकों का अपने पिता के साथ अक्सर टकराव भरा रिश्ता रहता है। जहां तक ​​इन जातकों के परिवार के साथ संबंधों की बात है तो इन्हें लगता है कि परिवार द्वारा इनकी उपेक्षा की जा रही है।

जहां तक ​​प्रेम संबंध की बात है तो अंक 8 अंक वाले जातकों के लिए यह कोई आसान काम नहीं है। किसी भी मजबूत रिश्ते के लिए गुणवत्तापूर्ण समय, धैर्य और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, जो वास्तव में उनकी विशेषता नहीं है। लेकिन अगर ये किसी भी रिश्ते में गंभीर हो जाएं तो उसके लिए वफादार और स्पष्टवादी साबित होते हैं। बदले में वे अपने जीवनसाथी से भी यही उम्मीद रखते हैं। यदि वे अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा बंधन बनाने में सफल हो जाते हैं तो वे हमेशा सुखी वैवाहिक जीवन जीते हैं। अंकज्योतिष के अनुसार इस अंक के जातक अंक 1 और 4 के साथ सबसे अधिक अनुकूल होते हैं। इनके रिश्ते नई ऊंचाइयों को छूते हैं। यदि ये जातक समान जीवन पथ वाले मूलांक वाले जातकों से विवाह करते हैं तो उनके अपने जीवनसाथी के साथ भी सौहार्दपूर्ण और घनिष्ठ लगाव होने की संभावना होती है।

भाग्यशाली पहलू:   
तिथि 1 ।  9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 1 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है

दिन: सोमवार, गुरुवार और शनिवार

महीने: जनवरी, अप्रैल, अगस्त और दिसंबर।

रत्न: नीलम;परीक्षण के बाद ही ।

रंग: पीला, नीला।

दिशा: पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम।

धातु: सोना

यंत्र: शनि यंत्र

राशि: मकर

अक्षर: ए, जे, एस

नौकरी: ट्रेडिंग, बैंकिंग, वित्त, शेयर बाजार से संबंधित नौकरियां।

प्रतिकूल पहलू:

तारीख 4 ।   9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर घटाया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग 4 घटता है वे भी अशुभ होती हैं।

रंग: लाल, भूरा।

रोग: अस्थमा, पेट, त्वचा संबंधी रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments