Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Home1उत्तराखंड न्यूज़1चारधाम यात्रा होगी सुविधाजनक, श्रद्धालुओं को लाईनों से मिलेगी निजात

चारधाम यात्रा होगी सुविधाजनक, श्रद्धालुओं को लाईनों से मिलेगी निजात

गढ़वाल मंडल विकास निगम की बुकिंग का आंकड़ा पहुॅंचा आठ करोड़ पार।
चारधाम श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मद्धेनज़र राज्य सरकार ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखतें हुए स्लॉट व टोकन वितरण की व्यवस्था लागू की है । इससे चारधाम श्रद्धालुओं को मन्दिरों के दर्शन में लगने वाला लंबा वक्त व लम्बीं लाईनों निजात मिलेगी । दर्शनार्थियों को भीड़-भाड़ से छुटकारा मिलेगा एवं दर्शन सुविधाजनक होंगे।पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार, चारधाम-बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनात्री के दर्शन के लिए देश-विदेश से यात्री पहुॅंचता है ।

श्रद्धालुओं को दर्शन में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है । कई घंटे लाईन में खड़ा होना पड़ता है । श्रदालुओं की इन्ही परेशानियों के मद्धेनज़र स्लॉट एवं टोकन वितरण की व्यवस्था लागू की गई है । प्रत्येक धाम में जिलाधिकारी के देखरेख में उपलब्ध स्थान व आवासीय क्षमता के अनुरूप श्रदालुओं के दर्शन की सीमा का निर्धारण किया जायेगा । इससे दशनार्थियों को लंबी लाईनों से निजात मिलेगी एवं दर्शन सुविधाजनक होंगे । पर्यटन मंत्री के अनुसार सरकार ने चारधाम के साथ-साथ हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए भी व्यवस्था दुरूस्त कर ली है ।

व्यवस्था के अन्तर्गत धामों की मंदिर समितियों के द्वारा भी मंदिरों में दर्शन के लिए समय-सीमा निर्धारित की गई है । दावा किया जा रहा है कि इस व्यवस्था के तहत श्रदालुओं को बहुत कम समय, अधिकतम एक घंटे के लिए ही लाईन में खड़ा होना पड़ेगा । हर धाम में टोकन वितरण के लिए अलग-अलग काउंटर खोले जायंेगे और स्लॉट के अनुसार टोकन वितरित किये जायंेगे । बताया जा रहा है कि इस व्यवस्था के तहत चार धाम श्रद्धालुओं को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । सुविधाजनक चारधाम दर्शन के साथ ही श्रद्धालू पहाड़ों की प्राकृतिक वादियों का अवलोकन भी सुगमता के साथ कर सकेंगे ।

चारधाम श्रद्धालुओं की बढ़ती रजिस्टृेशन संख्या पर खुशी जाहिर करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम के कपाटों के खुलने की दिनांकों का पुनः स्मरण कराते हुए बताया कि गंगोत्री एवं यमुनात्री के कपाट 22 अप्रैल, अक्षय तृतीया के दिन खुल रहे हैं जबकि केदारनाथ एवं बद्रीनाथ धाम के कपाट क्रमशः 25 और 27 अप्रैल को खुलेंगे। पर्यटन मंत्री ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि सुविधाजनक यात्रा के लिए वे अपना रजिस्टृेशन जरूर कराएं । श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए आउटसोर्स माध्यम से पुरूष व महिला पर्यटन सहायता व सुरक्षा मित्र की तैनाती की जा रही है । श्रद्धालु अपना रजिस्टृेशन निम्न साइट पर करा सकते हैंः

registrationandtouristcare.uk.go.in
व्हाट्सएप नं0 9394833833
टोल फ्री नं0 1364

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments