Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्र2024 अंक ज्योतिष रिजॉलूशन। अपनी जन्मतिथि के अनुसार ले नये साल के...

2024 अंक ज्योतिष रिजॉलूशन। अपनी जन्मतिथि के अनुसार ले नये साल के रिजॉलूशन।

अंकज्योतिष अंक 1
जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19 या 28 तारीख को हुआ है वे अंक ज्योतिष मूलांक 1 में आते हैं

चुनौती:1
अंक 1 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनका अहंकारी व्यवहार है। इन जातकों की निरंकुश प्रबंधन शैली कनिष्ठों को परेशान करती है।
संकल्प:
अपना अहंकार छोड़ें और दूसरों के साथए विशेषकर सहकर्मियों और अधीनस्थों के साथ अधिक खुले और सहयोगी बनने का प्रयास करें।

चुनौती:2
ये लोग आत्मनिर्भर होते हैंए अपना स्वार्थ साधते हैं। अधिकांश लोग सोचते हैं कि इन जातकों का स्वभाव अपना उद्देश्य पूरा होने के बाद दूसरों को अपनी संपर्क सूची से हटाने का होता है।
संकल्प:
लोग जैसे हैं उन्हें वैसे ही स्वीकार करना सीखें। अंक ज्योतिष अंक 1 से संबंधित जातकों से मैं कहना चाहूंगा कि हर किसी का अपना स्थान और स्थान होता है। सुई जो काम करती है वह तलवार नहीं कर सकती। यदि यह सिर्फ आपके अहंकार के कारण है आपको इस पर काम करने की जरूरत है. अन्यथा आत्मनिर्भरता या आत्मकेन्द्रितता बुरी नहीं है।
चुनौती:3
अंक ज्योतिष अंक 1 वाले जातकों के लिए एक और चुनौती यह है कि वे टीम वर्क में सहज नहीं होते हैं। ये लोग जब अकेले होते हैं तो अच्छा काम करते हैं। मूलांक 1 वाले जातकों का यह गुण समाज में बहुत से लोगों को पसंद नहीं आता।
संकल्प:
अपने अंदर नेतृत्व का गुण विकसित करें। याद करना! नेताओं की पहचान उनके दल से होती है. किसी समूह का नेतृत्व करने से आपका बहुत सारा कीमती समय बच सकता है और आप नेता बन सकते हैं। अन्यथाए स्वतंत्र और आत्मविश्वासी होना अच्छा है।

चुनौती: 4
ये लोग आत्मनिर्भर और स्व.निर्मित होते हैं या हम कह सकते हैं कि वे स्वयं और स्वयं ही होते हैं। बॉस के अधीन काम करना उनके बस की बात नहीं है। वे अपने मालिक स्वयं बनना चाहते हैं।
संकल्प:
दूसरों में सर्वश्रेष्ठ की सराहना करें और उसे स्वीकार करें।
चुनौती:5
कभी-कभी अति आत्मविश्वास के कारण लक्ष्य के बहुत करीब पहुंचकर चूक जाते हैं।
संकल्प:
धीमे रहोय आश्वस्त रहें और कल्पना करें विश्वास करें और हासिल करें के सिद्धांत में विश्वास रखें।

अंकज्योतिष अंक: 2
किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 2 में आते हैं.
चुनौती:1
अंक 2 अंक वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनमें आत्मविश्वास और भरोसेमंद व्यवहार की कमी है।
संकल्प:
सकारात्मक रहें खुद पर विश्वास रखें अपने कार्यों पर विश्वास रखें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें और बाकी छोड़ दें। 24 घंटों में से कम से कम 30 मिनट अपने लिए निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। अपने सच्चे स्वरूप को पहचानें और अपने भीतर की अनंत शक्ति का एहसास करें।
चुनौती:2
ये लोग काफी अंतर्मुखी होते हैं। वे किसी को भी नकारात्मक उत्तर देने से झिझकते हैं। इन जातकों का इस प्रकार का रवैया अन्य लोगों के साथ उनके संबंधों में बाधा डालता है।
संकल्प:
यदि आप NO कहना चाहते हैं तो YES न कहें। लोगों के साथ सहयोगात्मक रवैया और अच्छी समझ रखना अच्छा है लेकिन किसी भी अनुचित अनुरोध के लिए NO सबसे अच्छा विकल्प है। मैं फिर से कहना चाहूंगा कि आत्म-साक्षात्कार और ध्यान आपको इससे उबरने में भी मदद करेंगे।

चुनौती:3
इनका स्वभाव आवेगपूर्ण होता है। वे कभी भी किसी बात या स्थिति पर बहुत देर तक टिके नहीं रहते।
संकल्प:
धीमे रहो सुनिश्चित हो। एक समय में एक प्रोजेक्ट लें और उसे पूरा करें फिर दूसरे के लिए आगे बढ़ें। याद करना! आप एक बार में चार आलू हाथ में लेकर छील नहीं सकते यदि आप ऐसा करते हैं तो यह सरासर आपके समय की बर्बादी होगी। सही तरीका यह है कि एक बार में एक आलू लें और उसे छील लें। इस तरह आप कुछ ही समय में कई किलो आलू छील सकते हैं.
चुनौती:4
ये भावुक स्वभाव के होते हैं। उन्हें दूसरे लोगों का साथ पसंद है। वे लोगों की निष्पक्ष और नकली कंपनी के बीच अंतर नहीं कर सकते। कभी-कभी लोगों के साथ व्यवहार करते समय उनका आत्मसम्मान दांव पर लग जाता है।
संकल्प:
आपको भेड़ की खाल में भेड़िये को अलग करना आना चाहिए। आपको उन लोगों से सावधान रहने की जरूरत है, जो आपके जीवन में प्रवेश करते हैं। कभी भी किसी को आपका और आपके संसाधनों का दुरुपयोग न करने दें। अन्यथा एक इंसान होने के नाते समझ या करुणा से कोई नुकसान नहीं होता है।
चुनौती:5
वे सुव्यवस्थित लोग हैं, वे दैनिक कार्यों सहित जीवन के हर क्षेत्र में पूर्णता चाहते हैं।
संकल्प:
अपने जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं की सुंदरता को महसूस करें। इसके प्रत्येक क्षण का आनंद लें। कभी-कभी लीक से हटकर सोचें और जीवन में नए रोमांच के लिए खुले रहें। पृथ्वी पर कोई भी पूर्ण नहीं है अपना सर्वश्रेष्ठ करो और बाकी छोड़ दो!

अंक ज्योतिष अंक: 3
किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 3 में आते हैं.
चुनौती: 1
मूलांक 3 वाले जातकों के मित्रों की संख्या भले ही अच्छी हो लेकिन वास्तव में उनके मित्र बिल्कुल वैसे नहीं होते जैसे एक मित्र को होने चाहिए। इसका मतलब यह है कि उनके पास अपने दोस्तों से लाभान्वित होने का कोई मौका नहीं है।
संकल्प:
अपने दोस्तों से सावधान रहें।
चुनौती: 2
ऐसा कई बार देखा गया है कि वे अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल नहीं कर पाते। इससे उन्हें एक प्रकार की निराशा होती है। इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है, लेकिन जैसे जल्दी गुस्सा आता है वैसे ही चला भी जाता है। वे क्रोध की विवेकशीलता से आगे नहीं बढ़ते। उन्हें लगता है कि कभी-कभी उनके प्रयासों का सही मूल्यांकन नहीं किया जाता है।
संकल्प:
शांत और संयमित रहें। अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा अपने लिए निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने, ध्यान करने और स्वयं को जानने में करें। याद रखें कि असफलता, सफलता का एक अनिवार्य हिस्सा है। विफलता से मित्रता करें, यह आपका सबसे अच्छा शिक्षक है। इसे आने दो और इसे वैसे ही स्वीकार करो जैसे यह है। लेकिन अपने आप को मत रोको, आपके पास पहले से मौजूद अधिक से अधिक संभावनाओं के साथ बार-बार प्रयास करें। निश्चित रूप से आप सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। सदैव दृढ़ रहेंण् यहां तक ​​कि ब्रह्मांड भी एक दृढ़ निश्चयी व्यक्ति को रास्ता दे देता है।

चुनौती: 3
अंक 3 अंक वाले जातकों के व्यक्तित्व का सबसे बड़ा शत्रु ईर्ष्या है।

संकल्प:
24 घंटे में आधे घंटे का ध्यान आपको गौरव की अनुभूति कराएगा। आपके पास जो कुछ भी है उसमें आप आश्वस्त और सहज रहेंगे।
चुनौती: 4
ऐसे में कई बार उनमें श्रेष्ठता की भावना आ जाती हैण् इसका उन पर बहुत असर पड़ता है। कॉम्प्लेक्स में वे ऐसा भयानक काम करते हैं जो उनकी हैसियत का नहीं होता। इससे उनके मित्र शत्रु बन जाते हैं।
संकल्प:
अति और तत्काल प्रतिक्रियाशील न बनें। आधे घंटे का ध्यान आपकी जटिल समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा। दोस्तों के साथ व्यवहार करते समय मेरा सुझाव है। किसी पुस्तक का मूल्यांकन उसके आवरण से न करें। अराजकता के समय में पहले चीजों को शांत होने दें और फिर पहल करें।
चुनौती: 5
इनका अड़ियल व्यवहार हमेशा महंगा साबित होता है। ये अपनी शानो.शौकत पर बहुत ज्यादा खर्च करते हैं।
संकल्प:
अपने ख़र्चों पर नज़र न रखें और सारा पैसा अपने पास ही रखेंए क्योंकि यह संभव नहीं है। खर्चों को कैसे कम किया जाए यह जानने में अपना समय बर्बाद न करें, बल्कि अपने महंगे समय का उपयोग यह सोचने में करें कि आय के स्रोत कैसे बढ़ाए जाएं। यह आपकी बैलेंस शीट को समायोजित करेगा। लेकिन मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप किसी भी स्थिति में अलाभकारी न बनें। खर्च करने से पहले एक बार, दो बार, तीन बार या यदि आवश्यक हो तो अधिक सोचें, फिर निर्णय लें।
चुनौती: 6
सामग्रियाँ तो आती हैं लेकिन उनके साथ चिपकती नहीं हैं। जब उन्हें कुछ मिलता है तो वे भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचते और जब सामग्री ख़त्म हो जाती है तो वे निराश हो जाते हैं।
संकल्प:
न तो सफलता को सिर पर लें और न ही असफलता को दिल पर। जीवन में संतुलन बनाने का प्रयास करें।  छुट्टियों की पार्टी पर पूरा बजट खर्च न करें।  बरसात के दिन के लिए कुछ धनराशि बचाकर रखें।

अंक ज्योतिष अंक: 4
किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 4 में आते हैं।
चुनौती:1
अंक 4 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती अंतरंगता के मामले में उनका संकोची रवैया है। वे अपनी भावनाओं और संवेदनाओं को व्यक्त करने में बहुत संकोची होते हैं। उनके प्रेम जीवन को पनपने में काफी समय लगता है।
संकल्प:
धीमा होने से नुकसान नहीं होता।  धीमे रहोय लेकिन निश्चिंत रहें! अपने आप पर विश्वास रखें और याद रखें। धीमा और स्थिर व्यक्ति हमेशा दौड़ जीतता है।
चुनौती:2
मूलांक 4 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती या आप कह सकते हैं कि सबसे बड़ी कमजोरी उनका अहंकार है। उनमें अहंकार एक बड़ी समस्या है और इससे छुटकारा पाना उनके लिए एक बड़ी चुनौती है।
संकल्प:
शांत और संयमित रहेंण् 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा जरूर निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठनेए ध्यान करनेए अपने सच्चे स्वरूप को जानने और अहंकार को दूर करने में करें। अहंकार और कुछ नहीं बल्कि आपके अपने बारे में स्व.निर्मित अहंकार का मुद्दा है। स्वयं पर अभिमान करना अच्छी बात है लेकिन दूसरों को छोटा समझना बुरी बात है। आत्मविश्वास अच्छी बात है लेकिन अति आत्मविश्वास हमेशा हानिकारक साबित होता है।
चुनौती:3
मूलांक 4 वालों के लिए एक और बड़ी चुनौती है अपने गुस्से पर काबू पाना। अंक 4 वाले जातक क्रोधी स्वभाव के होते हैं। आक्रामकता के समय उन्हें समझाना काफी कठिन होता है।
संकल्प:
शांत रहने का प्रयास करें और आक्रामकता के दौरान कोई निर्णय न लें। हमेशा याद रखें Anger, D-anger से एक अक्षर दूर है।

चुनौती:4
अंक 4 वाले जातक जिद्दी होते हैं। अधिकांश समय वे आलोचनात्मक लगते हैं। उन्हें सहन करना बहुत कठिन हो जाता है।
संकल्प:
लोगों के बारे में इतना आलोचनात्मक मत बनो। विशेषकर आक्रामकता के समय त्वरित राय देने या निर्णय लेने से बचें। जिद्दी या आलोचनात्मक रवैया जीवन के हर कदम पर विफल रहता है। बहुत अधिक आलोचनात्मक या जिद्दी न बनें, इसके बजाय दयालु और भाईचारे वाले बनें।
चुनौती:5
अंक ज्योतिष अंक 4 के जातकों में सबसे आम कमज़ोरियों में से एक यह है कि वे रक्षात्मक दृष्टिकोण रखते हैं। स्वयं को बचाने की प्रवृत्ति रखते हैं और तथ्यों को छिपाने का प्रयास करते हैं। किसी बात को दबाने के लिए वे झूठ तक बोल देते हैंए जो वास्तव में सरासर अनावश्यक है। यही कमजोरी उन्हें बहुत महंगी पड़ती है।
संकल्प:
रक्षात्मक मत बनोण् तथ्य को सामने आने दीजिए और सत्य की जीत होगी।

चुनौती:6
उनमें पूर्णतावाद का कीड़ा है। वे हर काम को पूरी परफेक्शन के साथ करने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा वे अपने आस-पास के लोगों से भी पूर्णता के समान मानकों की अपेक्षा करते हैं। जब भी उनकी उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं होता तो वे निराश हो जाते हैं।
संकल्प:
पूर्णता के प्रति किसी भी प्रकार का कठोर दृष्टिकोण न रखें। याद करना! अपना सर्वश्रेष्ठ करो और बाकी छोड़ दो! किसी भी कार्य को पूरी मेहनत, लगन और समर्पण के साथ करना अच्छा होता है। पूर्णतावाद में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं है। लेकिन इसके विपरीत स्थिति में निराशा या पछतावा अच्छा नहीं है।

अंक ज्योतिष अंक: 5
किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 5 में आते हैं।
चुनौती:1
चूँकि अंक 5 वाले जातकों का स्वामी ग्रह बुध हैए इसलिए इन जातकों के मन में विचारों में भिन्नता की समस्या रहती है, जिसके कारण उनके दृष्टिकोण में अशुद्धि और आवेग होता है। अंक 5 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनकी उत्सुकता और चंचल रवैया है। वे लंबे समय तक किसी लक्ष्य पर टिके नहीं रहते हैं, इसके बजाय वे लगातार अपने दिमाग को एक वस्तु से दूसरी वस्तु पर बदलते रहते हैं।
संकल्प:
किसी भी निर्णय को क्रियान्वित करने से पहले शांत एवं संयमित रहें। कभी भी कोई काम जल्दबाजी में न करें।  इसके अलावा 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा जरूर निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। ध्यान आपके विचारों और दृष्टिकोण को स्थिरता प्रदान करेगा।
चुनौती:2
अंक ज्योतिष अंक 5 के जातकों के लिए एक और चुनौती यह है कि वे आमतौर पर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और रास्ते में दूसरा लक्ष्य चुन लेते हैं। यह इन मूल निवासियों के जीवन में सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है।
संकल्प:
एक समय में एक ही काम करें, चाहे आपके ऊपर कितना भी काम का बोझ हो और आप कितनी भी जल्दी में हों। निम्नलिखित उदाहरण से मेरा दृष्टिकोण स्पष्ट होगा:
मान लीजिए आपको आलू से भरी बोरी छीलनी है और इस काम के लिए आपको एक खास समय दिया गया है। कार्य के लिए सही तरीका यह है एक समय में एक आलू लें और उसे छील लें। इस तरह आप कम समय में आलू से भरी बोरी आसानी से छील सकते हैं। वहीं, अगर आप एक बार में चार आलू हाथ में लेते हैं और उन्हें एक साथ छीलने की कोशिश करते हैं, तो दिन भर मेहनत करने के बाद भी आप एक भी आलू नहीं छील पाएंगे। उसी तरह एक समय में एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसके लिए प्रयास करें जब तक कि आप उसे प्राप्त न कर लें। जब पिछला लक्ष्य पूरी तरह हासिल हो जाए तो दूसरा लक्ष्य देखें। अन्यथा यह सरासर ऊर्जा और समय की बर्बादी होगी। याद करना! केवल शुरुआत करना ही काफी नहीं है, जब तक यह पूरा न हो जाए तब तक आपको इसके साथ बने रहना होगा।
चुनौती:3
अंक 5 वाले जातक आवेगी होते हैं और जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं। जल्दबाजी में लिए गए फैसले इनके लिए हानिकारक साबित होते हैं।
संकल्प:
जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें और भावुक होने पर कोई वादा न करें। अक्सर जल्दबाजी में लिया गया फैसला चिंता का कारण साबित होता है। इसके अलावा प्रोफेशन से जुड़े फैसले ऑफिस टेबल पर ही लिए जाने चाहिए। धीमे रहोय सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कुंजी है।

चुनौती:4
मूलांक 5 वाले जातक अति आत्मविश्वासी और असंतुष्ट होते हैं। मूलांक 5 वाले जातकों के व्यवहार को लेकर लोग भ्रमित रहते हैं। लोग सोचते हैं कि ये जातक घमंडीए अधीर और अहंकारी होते हैं।
संकल्प:
अहंकार का अपना कोई अस्तित्व नहीं होता। यह और कुछ नहीं बल्कि स्व.निर्मित गौरव का मुद्दा है। जहाँ तक अति आत्मविश्वास का सवाल है, मैं कहना चाहूँगा कि हर चीज़ की अति हानिकारक होती है। आत्मविश्वास अच्छी बात है लेकिन अति आत्मविश्वास से बचना चाहिए।
चुनौती:5
अंक 5 वाले जातकों में आत्मविश्वास की कमी होती है। वे सामाजिक प्राणी हैं और उन्हें हमेशा किसी के साथ और समर्थन की आवश्यकता होती है। उनमें अपने लिए स्टैंड लेने की हिम्मत नहीं है।
संकल्प:
अपने लिए कम से कम आधा घंटा निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। स्वयं बनें, अपनी वास्तविक क्षमता और असाधारण तर्कसंगत क्षमताओं को जानें। उधार के पंख कभी ऊंची उड़ान नहीं दे सकते। यदि आप ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं, तो आपको अपने पंखों का उपयोग करना होगा। आपको अपना खुद का डोमेन बनाना होगा।

अंक ज्योतिष अंक: 6
किसी भी महीने की 6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 6 में आते हैं।
चुनौती:1
अंक 6 अंक वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे शौकिया मूल्यांकनकर्ता होते हैं। जो उनके व्यक्तित्व की सबसे बड़ी कमी है।
संकल्प:
आपको वास्तव में चीज़ को समझने की ज़रूरत है। निष्पक्ष और नकली के बीच अंतर करने का प्रयास करें। दूसरों के साथ व्यवहार करते समय आपके व्यक्तित्व का आकलन इस बात से किया जाता है कि आप कितनी चतुराई से दूसरों को संभालते हैं। आप हमेशा उन लोगों का स्वागत नहीं कर सकते जो केवल ज़रूरत के समय ही आपकी ओर देखते हैं।
चुनौती:2
मूलांक 6 वाले जातकों में आत्मविश्वास की कमी होती है। इन्हें हमेशा किसी के साथ और सहारे की जरूरत होती है। उनमें अपने लिए खड़े होने की हिम्मत नहीं है।
संकल्प:
स्वयं बनें, अपनी वास्तविक क्षमता को जानें और खुद पर विश्वास रखें। आपके अंदर असाधारण तार्किक क्षमताएं हैं। उधार के पंख कभी ऊंची उड़ान नहीं दे सकते। यदि आप ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं, तो आपको अपने पंखों का उपयोग करना होगा। आपको अपना खुद का डोमेन बनाना होगा।
चुनौती:3
इस अंक वाले जातक सदैव दूसरों को खुश रखने का प्रयास करते हैं। इसी आदत के कारण लोग इन जातकों को हल्के में लेते हैं।
संकल्प:
यदि आप NO कहना चाहते हैं तो हमेशा YES न कहें। साथ हीए दूसरों की जरूरतों के गुलाम न बनें। हर किसी को खुश करने में अपना कीमती समय बर्बाद न करेंए क्योंकि आप ऐसा नहीं कर सकते। किसी की कहानी में हम सभी बुरे हैं।

चुनौती:4
मूलांक 6 वाले जातक कठिन परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं। वे प्रतिकूल परिस्थितियों में डर महसूस करते हैं और काफी निराशावादी हो जाते हैं।
संकल्प:
जब स्थिति प्रतिकूल हो तो शांत रहें, धैर्य रखें और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। 24 घंटे में से कम से कम आधा घंटा जरूर निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने, ध्यान करने, अपनी वास्तविक क्षमताओं को जानने में करें। आप निराशावाद, भय पर काबू पा लेंगे और अपना खोया हुआ आत्मविश्वास पुनः प्राप्त कर लेंगे।
चुनौती: 5
इस अंक के जातकों में संघर्ष से दूर रहने की प्रवृत्ति देखी गई है। यहां तक ​​कि वे अपना दृष्टिकोण भी वहां नहीं रखते जहां उन्हें अपने अधिकार के लिए लड़ना चाहिए।
संकल्प:
अपने अधिकार के लिए लड़ना। अपना आत्म.साक्षात्कार करो। प्रतिदिन आधे घंटे का ध्यान आपकी खोई हुई पहचान को पुनः प्राप्त करने में बहुत मदद करेगा।

अंक ज्योतिष अंक: 7
किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 7 में आते हैं।
चुनौती:1
अंक 7 अंक वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे अत्यधिक सोचने वाले होते हैं। वे हर छोटी-मोटी बात पर बार-बार विचार करते हैं। वे एक ही चीज़ पर बार-बार ध्यान केन्द्रित करते हैं।
संकल्प:
ध्यान को जीवन का हिस्सा बनायें। ज़्यादा सोचने से अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार होते हैं। जबकि इन सभी बीमारियों को ठीक करता है। चिंता में समय बर्बाद करने से बेहतर है कि कुछ समय आत्म.साक्षात्कार या ध्यान में बिताया जाए।
चुनौती:2
इस अंक के जातक टीम में कार्य कुशलता से नहीं कर पाते। जब वे अकेले होते हैं तो सबसे अच्छा काम करते हैं।
संकल्प:
किसी को हल्के में न लें। दूसरों के कौशल का सम्मान करें और उसे महत्व दें। बड़ी तलवार वह काम नहीं कर सकती जो छोटी सुई कर सकती है। निस्संदेहए सर्वशक्तिमान ने आपको कई सकारात्मक पहलुओं से नवाजा है, जैसे: दृढ़ संकल्प, बुद्धि, शक्ति-स्थिति और साहस। उन सभी का उपयोग लोक कल्याण में करने का प्रयास करें, जैसे जरूरतमंदों की मदद करना और दूसरों को ठीक करना।
चुनौती:3
अंक 7 वाले जातकों के लिए एक और चुनौती यह है कि उनमें सहन करने की शक्ति कम होती है। ये लोग बार-बार अपना धैर्य खो देते हैं।
संकल्प:
याद करना! Anger, D-anger से एक अक्षर दूर है। ध्यान को जीवन का हिस्सा बनायें। यह आपको अधिक सहनशीलता शक्ति प्रदान करेगा। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट ध्यान में शांत बैठकर बिताएं, जल्द ही आप एक सुधरे हुए चरित्र वाले व्यक्ति बन जाएंगे।

चुनौती:4
ये जातक दूसरे लोगों से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करने की अपेक्षा रखते हैं। उनसे निपटना आसान नहीं है।  मूलांक 7 वाले जातकों को उनके आस-पास के लोग आसानी से समझ पाते हैं।
संकल्प:
यदि आप कुछ अद्वितीय और उत्कृष्ट करना या हासिल करना चाहते हैं तो अपने दायरे से बाहर आएँ। लोगों से आसानी से घुलने-मिलने की कोशिश करें। निःसंदेहए आप लोगों के पास अद्भुत दृष्टि, बुद्धि, शक्ति, इसके अलावा, शानदार सपने हैं। अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करने का प्रयास करें।

अंक ज्योतिष अंक: 8
किसी भी महीने की 8 17 या 26 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 8 में आते हैं।
चुनौती:1
अंक 8 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे स्पष्टवादी और स्पष्टवादी होते हैं और दूसरी तरफ से भी यही उम्मीद रखते हैं।
संकल्प:
जो चीजें जैसी हैं उन्हें वैसे ही स्वीकार करें और लोगों को वैसे ही स्वीकार करें जैसे वे हैं। बाहर की चीजें आपके नियंत्रण में नहीं हैं। दूसरों को बदलने में अपना समय बर्बाद न करे, भले ही वे नैतिक रूप से गलत हों। बेशक, ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है। ईमानदार होना अच्छी बात है, लेकिन अगर वही बात दूसरी तरफ से नहीं आती है, तो परेशान मत हो।
चुनौती:2
उनका अपना क्षेत्र है। उनकी अपनी मान्यताएँ और नैतिक श्रेष्ठता का दृष्टिकोण है। उनका मानना ​​है कि उनकी अपनी मान्यताएंए कार्य या संबद्धताएं दूसरों की तुलना में अधिक नेक हैं। यही रवैया या जटिलता उन्हें परेशानी भरी स्थितियों का शिकार बना देती है। जहां वे खुद को उबाऊ नौकरियों में फंसा हुआ पाते हैं।

संकल्प:
अगर आप बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो आपको बड़ा सोचना होगा और अपना दायरा बड़ा बनाना होगा। आपको सभी लोगों को अपने साथ लेकर चलना होगा चाहे वे आपके जैसी सोच और रवैया न रखते हों। अपने आप को बुद्धिमान और श्रेष्ठ समझना अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बाकी लोग नीच और अज्ञानी हैं। बड़े काम हमेशा बड़ी टीमों और बड़े सपनों के साथ किये जाते हैं।
चुनौती:3
वे अक्सर अपनी पसंद और नापसंद के बीच भ्रमित रहते हैं। लोगों में हमेशा असमंजस की स्थिति बनी रहती है कि आखिर वह किस तरह के इंसान हैं।
संकल्प:
सांसारिक चीज़ों, सुखों और स्थितियों के प्रति अधिक खुले और चित्रणशील बनें। उन व्यक्तियों या चीज़ों के प्रति अपनी सच्ची भावनाएँ दिखाने में कभी संकोच न करें जिन्हें आप वास्तव में पसंद या नापसंद करते हैं।
चुनौती:4
इस अंक के जातकों को जीवन में हर कदम पर संघर्ष का सामना करना पड़ता है। उन्हें अपनी प्रतिष्ठा और स्थिति बरकरार रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।
संकल्प:
अपने जीवन के रास्ते में आने वाले हर संघर्ष को खुली बांहों और चौड़ी मुस्कान के साथ स्वीकार करें। याद करना! संघर्ष से दूर न रहें, यह बहादुरों के जीवन में आता है। दरअसलए संघर्ष आपको बनाने के लिए आता हैय तुम्हें तोड़ने के लिए नहीं। जीवन में हर संकट समृद्धि और लाभ की जबरदस्त संभावना लेकर आता है।
चुनौती:5
ऐसा देखा गया है कि अंक 8 वाले जातक कठोर एवं निर्णय लेने वाले होते हैं। वे निर्णय लेने में काफी आवेगी और तेज होते हैं। यह देखा गया है कि वे महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय मौके पर ही ले लेते हैं।
संकल्प:
धीमे रहो, सुनिश्चित हो। आत्मविश्वासी होना अच्छी बात है लेकिन अति आत्मविश्वास कभी-कभी हानिकारक साबित होता है। आप निर्णय लेने में असाधारण रूप से कुशल हो सकते हैं। आपमें तथ्यों और स्थितियों को समझने की प्रवृत्ति है। फिर भी समय-समय पर समय देने का प्रयास करें।

अंक ज्योतिष अंक: 9
किसी भी महीने की 9, 18 या 27 तारीख को जन्मे लोग मूलांक 9 में आते हैं।
चुनौती:1
अंक 9 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे अक्सर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और रास्ते में ही छोड़ देते हैं। यह उनके जीवन की सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है।
संकल्प:
एक समय में एक ही लक्ष्य निर्धारित करें और उसके लिए तब तक प्रयास करें जब तक आप उसे प्राप्त न कर लें। जब पिछला लक्ष्य पूरी तरह हासिल हो जाए तो दूसरा लक्ष्य देखें। अन्यथा, यह जीवन के महत्वहीन पहलुओं पर ऊर्जा की बर्बादी होगी। याद करना! केवल शुरुआत करना ही काफी नहीं है। जब तक यह पूरा न हो जाए तब तक आपको इसके साथ बने रहना होगा।
चुनौती:2
अंक 9 वाले जातक आवेगी होते हैं और जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं। जल्दबाजी में लिए गए फैसले इनके लिए हानिकारक साबित होते हैं।
संकल्प:
आक्रामकता के समय कोई निर्णय न लें और जब आप भावुक हों तो कोई वचन न दें। प्रोफेशन से जुड़े फैसले ऑफिस टेबल पर ही लेने चाहिए।
चुनौती:3
इन लोगों के लिए एक और बड़ी चुनौती यह है कि वे अतीत में जीते हैं। वे मन ही मन उन लोगों से लड़ते रहते हैं जिन्होंने उन्हें अतीत में नुकसान पहुंचाया है। जो सरासर उनकी ऊर्जा की बर्बादी है। इस कारण वे अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते।

संकल्प:
अपने अतीत के दरवाजे बंद कर लो, भविष्य की चिंता मत करो। खूबसूरत उपहार भगवान का सबसे अच्छा उपहार है जो आपके सामने है। अपने वर्तमान में जिएं और जो भी आप चाहते हैं उसे हासिल करें। अतीत को भूल जाओ, अपने मतभेद सुलझाओ और जाने दो। अंक ज्योतिष कहता है कि मूलांक 9 वाले जातक बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। अपनी कार्यकुशलता का उपयोग अच्छे पक्ष में करें।
चुनौती:4
इस अंक के अंतर्गत आने वाले लोग हठधर्मी, आत्मकेंद्रित और गर्म स्वभाव वाले होते हैं। ये उनके जीवन की सबसे बड़ी बाधाएं हैं।
संकल्प:
अपनी कमजोरी को ताकत में बदलो। निसंदेह मूलांक 9 वाले जातक मंगल ग्रह के जातक होते हैं और मंगल ग्रह को लालए गर्म ग्रह कहा जाता है। परिणामस्वरूपए मंगल ग्रह से संबंधित जातकों में उपरोक्त चुनौतीपूर्ण गुण होते हैं। लेकिन इन गुणों को अपनी कमजोरी न बनने देंए इन्हें अपनी ताकत बनाएं।
चुनौती:5
वे काफी शंकालु होते हैं और लोगों में खामियां ढूंढते हैं और उनकी आलोचना करते हैं। वे आसानी से दूसरों पर भरोसा नहीं करते।
संकल्प:
लोगों के बारे में निर्णय न लें। आलोचना से बचें, लोग जैसे हैं उन्हें वैसे ही स्वीकार करें। किसी की ईमानदारी और निष्ठा के बारे में सुनिश्चित होने के बाद अपने मन में उस व्यक्ति के बारे में संदेह के लिए कोई जगह न छोड़ें।
चुनौती:6
वे उन लोगों से बदला लेना कभी नहीं भूलते जिन्होंने उन्हें अतीत में चोट पहुंचाई है।
संकल्प:
जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जाने देना। Let go को अपनी सबसे महत्वपूर्ण आदतों में से एक बनाएं। अपनी पुरानी मान्यताओं और पुरानी आदतों को जाने दो। नए को अपनाएं। अतीत को भूल जाओ, अपने मतभेदों को सुलझाओ ।

इन्द्र अरोड़ा-मोटिवेशनल स्पीकर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments