Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 5 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 5 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 5 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 5

किसी भी महीने की 5, 14 या 23 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 5 में आते हैं। इस अंकज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक ज्योतिष अंक 5 बुध ग्रह का प्रतीक है। बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है और इसकी सतह का गुरुत्वाकर्षण मंगल के समान है। सूर्य सभी ग्रहों में अग्रणी शक्ति है। अंक ज्योतिष अंक 5 से संबंधित जातकों में बुध ग्रह के विभिन्न अच्छे गुण और सूर्य और मंगल के मिश्रित प्रभाव होते हैं। जैसे सकारात्मक, भावुक, नेता, आत्म-उन्मुख, साहसी, स्वतंत्र और साथ ही मंगल की तरह गर्म भी होना। जिन लोगों का मूलांक 5 नहीं है लेकिन उनका जन्म 5वें घर में हुआ है, वे भी बुध ग्रह से प्रभावित होते हैं। यह 21 मई से 27 जून या 21 अगस्त से 27 सितंबर तक है। अंक 5 से संबंधित जातक जन्मजात बौद्धिक, नवीन त्वरित निर्णय लेने वाले और सीखने वाले होते हैं। इन जातकों के जन्मजात गुण उन्हें आत्मविश्वासी, आत्मनिर्भर, दृढ़निश्चयी और स्वतंत्र बनाते हैं। मूलांक 5 वाले जातक घबराये हुए किस्म के लोग होते हैं। वे आसानी से परेशान हो जाते हैं। वे दूसरों पर कम ही भरोसा करते हैं। वे हर उस चीज़ का कार्यभार अपने हाथ में लेना चाहते हैं जिसका संबंध उनसे और उनके जीवन से है।

सकारात्मक पहलु:
अंक-ज्योतिष अंक 5 अत्यंत शानदार अंक है। ये जातक बेहद भावुक, स्वतंत्र, रचनात्मक और नवोन्वेषी होते हैं। उनके पास आम तौर पर अपने भविष्य के प्रयासों के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं होती हैं और वे अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसमें हमेशा आगे बढ़ते हैं। वे इसी जुगत में लगे रहते हैं कि आसानी से पैसा कैसे बढ़ाया जाए। ये अपनी जिंदगी के अहम फैसले खुद ही लेते हैं। वे अपने निर्णयों पर स्वयं कार्य करते हैं।
महत्वाकांक्षी, भावुक, स्वायत्त और जीवंत होने के अलावा ये जातक बहुत सहज भी होते हैं। अधिकांश बार वे मौके पर ही किसी समस्या का समाधान लेकर आते हैं। वे हर चीज़ अपने दम पर हासिल करना पसंद करते हैं। वे अपने जीवन का संघर्ष दूसरों पर नहीं थोपते। जीवन में नवीनता उन्हें बहुत प्रेरित करती हैं। निस्संदेह, यह गुण इन जातकों का काफी समय बचाता है लेकिन उन्हें अधीर भी बनाता है। निर्णय लेने में जल्दबाजी के कारण कभी-कभी वे समस्या के सभी पहलुओं तक नहीं पहुंच पाते और अपरिपक्व निर्णय ले लेते हैं। जल्दबाजी जीवन में चिंता, कठिनाई और विवाद का कारण बन सकती है।
हालाँकि मूलांक 5 वाले जातक साहसी, भावुक, स्वतंत्रता प्रेमी और नवोन्वेषी होते हैं। वे अपने द्वारा लिए गए निर्णयों पर ही कार्य करते हैं। लेकिन उनके व्यक्तित्व का मतलब यह नहीं है कि उन्हें दूसरों के साथ की ज़रूरत नहीं है और वे अकेले रहना चाहते हैं। ये जातक सामाजिक प्राणी होते हैं और मिलजुल कर रहना पसंद करते हैं। ये आसानी से दोस्त बना लेते हैं। वे मुक्त प्राणी हैं और खुद को सख्त शेड्यूल से नहीं बांध सकते। उन्हें जीवन के रोमांच पसंद हैं। वे दूसरों के साथ अधिक से अधिक संवाद चाहते हैं। दूसरों की संगति में वे स्वयं को अधिक सहज और सफल पाते हैं। उनके पास नई महत्वाकांक्षी परियोजनाएँ हैं। वे अपनी प्रवृत्ति का पालन करते हैं और अपनी परियोजनाओं पर रचनात्मक रूप से काम करते हैं। उनके काम और कार्यों की उनके आसपास के लोग सराहना करते हैं। उनके पास एक अद्वितीय समस्या-समाधान दृष्टिकोण है जो उन्हें पहल करने और अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करता है। वे बहुत महत्वाकांक्षी साहसी और सहज व्यक्ति हैं। वे हमेशा अपने कृत्यों और कर्मों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

नकारात्मक पहलु: 

अंक 5 वाले जातक अति आत्मविश्वासी और असंतुष्ट लोग होते हैं। जब लोगों की बात आती है तो वे मूलांक 5 वाले जातकों के व्यवहार को लेकर भ्रमित हो जाते हैं। लोग सोचते हैं कि ये जातक घमंडी, अधीर और अहंकारी होते हैं। वे कार्यों में आसानी से परेशान और आवेगी हो जाते हैं। कई बार ऐसा लगता है कि ये ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जो ठीक से नियंत्रित और व्यवस्थित नहीं है। वे अपने शेड्यूल और प्रतिबद्धताओं में बदलाव करते रहते हैं। वे स्वभाव से चंचल होते हैं और एक बिंदु पर टिके नहीं रहते। जो अविश्वसनीयता का कारण बनता है और कुछ लोगों को स्वीकार्य नहीं होता है।
चूँकि अंक 5 वाले जातकों का स्वामी ग्रह बुध है, इसलिए ये जातक निर्णय लेने में असंगत और जल्दबाज़ी करने वाले होते हैं। निर्णय लेने में जल्दबाजी के कारण वे समस्या के सभी पहलुओं पर विचार नहीं कर पाते और अपरिपक्व निर्णय लेते हैं। वे न तो लंबे समय तक किसी वस्तु पर अपना दिमाग लगाते हैं और न ही अपनी प्रतिबद्धता पर टिके रहते हैं। वे अपनी शर्तों पर काम करते हैं। वे अपनी परियोजनाओं पर टिके रहते हैं और अपना शेड्यूल बदलते रहते हैं। इस वजह से कई बार उनका निशाना चूक जाता है। उनकी उत्सुकता, चंचल व्यवहार और जिद उनके सामाजिक और व्यावसायिक अस्वीकृति का कारण बन जाती है। वे उन निर्णयों को लागू करने से पहले तथ्यों पर विचार नहीं करते हैं जो केवल उनकी प्रवृत्ति और अंतर्ज्ञान द्वारा लिए गए हैं। वे कभी भी किसी शेड्यूल या योजना का सावधानीपूर्वक पालन नहीं करते हैं, फिर भी वे हमेशा किसी भी पद पर शीर्ष पर रहना चाहते हैं। मूलांक 5 वाले जातकों की उत्सुकता, अप्रत्याशित और अदूरदर्शी रवैया उनकी सफलता के रास्ते में बहुत सारी बाधाएँ पैदा करता है और दूसरों के लिए परेशानी का कारण बनता है।

अंक-ज्योतिष अंक 5 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा:
चुनौतियाँ:
चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलता, खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।
प्रेरणा:
प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।
चुनौती:1
अंक 5 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनकी उत्सुकता और चंचल रवैया है। वे लंबे समय तक किसी लक्ष्य पर टिके नहीं रहते हैं इसके बजाय वे लगातार अपने दिमाग को एक वस्तु से दूसरी वस्तु पर बदलते रहते हैं।
प्रेरणा:
चूँकि अंक 5 वाले जातकों का स्वामी ग्रह बुध है, इसलिए इन जातकों के मन में विचारों में भिन्नता की समस्या रहती है। जिसके कारण उनके दृष्टिकोण में स्थिरता और आवेग होता है। मैं सुझाव देना चाहूंगा कि किसी भी निर्णय को लागू करने से पहले शांत रहें। कभी भी कोई काम जल्दबाजी में न करें। इसके अलावाए 24 घंटों में से कम से कम आधा घंटा जरूर निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। ध्यान आपके विचारों और दृष्टिकोण को स्थिरता प्रदान करेगा।
चुनौती:2
अंक 5 के जातकों के लिए एक और चुनौती यह है कि वे आमतौर पर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और रास्ते में दूसरा लक्ष्य चुन लेते हैं। यह इनके जीवन में सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है।
प्रेरणा:
इस संबंध में मेरा सुझाव है कि एक समय में एक ही कार्य करें, चाहे काम का बोझ कितना ही हो और आप कितनी भी जल्दी में हों ।

चुनौती:3
अंक 5 वाले जातक आवेगी होते हैं और जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं। जल्दबाजी में लिए गए फैसले इनके लिए हानिकारक साबित होते हैं।
प्रेरणा:
जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें और जब आप भावुक हों तो कोई प्रतिबद्धता न जताएं। अक्सर जल्दबाजी में लिया गया फैसला चिंता का कारण साबित होता है। इसके अलावा प्रोफेशन से जुड़े फैसले ऑफिस टेबल पर ही लिए जाने चाहिए।  यह स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कुंजी है।
चुनौती:4
मूलांक 5 वाले जातक अति आत्मविश्वासी और असंतुष्ट होते हैं। मूलांक 5 वाले जातकों के व्यवहार को लेकर लोग भ्रमित रहते हैं। लोग सोचते हैं कि ये जातक घमंडी, अधीर और अहंकारी होते हैं।
प्रेरणा:
अहंकार का अपना कोई अस्तित्व नहीं होता यह और कुछ नहीं बल्कि स्वयं निर्मित गौरव का मुद्दा है। जहां तक अति आत्मविश्वास की बात है तो मैं कहना चाहूंगा कि हर चीज की अति हानिकारक होती है। आत्मविश्वास अच्छी बात है लेकिन अति-आत्मविश्वास से बचना चाहिए।
चुनौती:5
अंक 5 वाले जातकों में आत्मविश्वास की कमी होती है। वे सामाजिक प्राणी हैं और उन्हें हमेशा किसी के साथ और समर्थन की आवश्यकता होती है। उनमें अपने लिए स्टैंड लेने की हिम्मत नहीं है।
प्रेरणा:
कम से कम आधा घंटा अपने लिए निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। अपनी वास्तविक क्षमता और असाधारण तर्कसंगत क्षमताओं को जानें। उधार के पंख कभी ऊंची उड़ान नहीं दे सकते। यदि आप ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं तो आपको अपने पंखों का उपयोग करना होगा।

नौकरी/करियर:
अंक 5 अंक वाले जातक लेखन और मौखिक संचार के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ये जातक प्रख्यात लेखक हो सकते हैं। चूँकि अंक 5 वाले जातकों का स्वामी ग्रह बुध है इसलिए इन जातकों में उत्कृष्ट संचार कौशल होता है। कंसल्टेंसी, संपर्क और सहायक नौकरियों के क्षेत्र में उनके पास अच्छा स्कोप है। वे अच्छे प्रेरक सार्वजनिक वक्ता और सार्वजनिक हस्ती भी हो सकते हैं। फैशन और ग्लैमर के क्षेत्र में उनके पास करियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं। वे जाने-माने एंकर और बेहतरीन मेज़बान हो सकते हैं।
ये बेहद प्रतिभाशाली, जीवंत, स्वतंत्र, रचनात्मक और नवोन्वेषी हैं। लेकिन वे काफी त्वरितए सहज और अप्रत्याशित होते हैं। ये अक्सर जल्दी में रहते हैं। ये अपनी नौकरी और बिजनेस से जुड़े बड़े से बड़े फैसले तुरंत लेते हैं। ये होमवर्क के बजाय कार्यान्वयन में विश्वास करते हैं। कई बार ऐसा लगता है कि ये ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जो ठीक से नियंत्रित और व्यवस्थित नहीं है। उन्हें कार्यालय की औसत दिनचर्या पसंद नहीं है क्योंकि वे इसे नीरस पाते हैं और खुद को लोगों के साथ बातचीत करने में व्यस्त रखते हैं। वे अपने सपने को पूरा करने के लिए किसी विशेष कार्यक्रम या नीति का पालन नहीं करते क्योंकि वे एक ही दिनचर्या से बहुत जल्दी तंग आ जाते हैं। वे जो भी व्यवसाय या पेशा अपनाते हैं उसमें शीर्ष स्थान पर रहना चाहते हैं। वे अपने जीवन और संगठन में नए विचारों को लेकर भी खुशी महसूस करते हैं। जो लोग मूलांक 5 के जातकों को नौकरी पर रखते हैं वे हमेशा लाभ में रहते हैं और अधिक से अधिक धन कमाते हैं क्योंकि यह अंक सीधे तौर पर धन से जुड़ा होता है और इस अंक के जातक अपने और अपने सहयोगियों के लिए काफी भाग्यशाली होते हैं।    मूलांक 5 वाले जातक टूर-ट्रैवलर, स्टॉक-एक्सचेंज ट्रेडिंग एजेंट और सेल्स मैनेजर के रूप में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं। सितारों के अद्भुत संयोग से इन्हें सरकारी नौकरियों में प्रतिष्ठित स्थान मिल सकता है। चूँकि वे रचनात्मक भी होते हैं, इसलिए वे फ्रीलांस और मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अच्छी रुचि रख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

लव लाइफ 
चूँकि अंक 5 अंक बुध ग्रह द्वारा शासित होता है। निःसंदेह इस अंक के जातक जीवंत एवं स्वतंत्रता प्रेमी होते हैं। जिंदगी के ज्यादातर फैसले वे खुद लेते हैं, लेकिन जल्दबाजी में। कभी-कभी उनका लापरवाह रवैया दूसरों के साथ तालमेल बिठाने में परेशानी का कारण बन जाता है। इसके कारण विपरीत लिंग के साथ उनका प्रेम समीकरण कई बार नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है। वे अपने व्यक्तिगत मामलों में बाहरी हस्तक्षेप स्वीकार नहीं करते हैं। हालाँकि, कुल मिलाकर इसका मतलब यह नहीं है कि अंक 5 वाले जातकों का वैवाहिक जीवन कभी भी सुखी नहीं होता है। दरअसलए ये बाहर से मजबूत लेकिन दिल से रोमांटिक होते हैं। इनके जीवन में प्यार और रोमांस के रंग भी होते हैं। वे फ्लर्टिंग में काफी होशियार होते हैं। वे कहीं भी किसी के भी साथ फ़्लर्ट करने के लिए तुरंत ठोस आधार ढूंढ लेते हैं। लेकिन अगर ये किसी गंभीर रिश्ते में हैं तो ये अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार होते हैं।
अंकज्योतिष के अनुसार इस अंक के जातक 1, 3 और 6 अंक के साथ अनुकूल होते हैं। यदि वे इन अंकों के जातकों से विवाह करते हैं, तो उनका विवाह सुखी और सफल होने की संभावना होती है। वे एक-दूसरे के साथ सौहार्दपूर्ण और घनिष्ठ लगाव रख सकते थे। यदि अंक 5 वाले का विवाह अंक 1 वाले जातक से हो जाए तो उनका रिश्ता नई ऊंचाइयों को छूता है। वे जीवन के सभी पहलुओं में नंबर 1 जातकों के प्रति वफादार, सहानुभूतिपूर्ण, उत्साहवर्धक और सहायता करते हैं। अंक 3, अंक 5 के जीवन में लचीलेपन, प्रसन्नता, आनंद और सुविधाओं के साथ खुशी लाता है जो बिना अधिक प्रयास के अपने साथ आती है। अंक 5 वाले जातकों के लिए विवाह संबंध के लिए अंक 6 एक सुखद अंक है।

अंक-ज्योतिष अंक 5 बुध ग्रह से प्रभावित होता है। इस अंक के जातक अपने रिश्ते में भी उत्साह और रोमांच चाहते हैं। यदि उनके प्रेम संबंधों में सब कुछ सही और ठीक चल रहा है, तो उन्हें आगे बढ़ना नीरस और कठोर लगता है। वे आत्म-उन्मुख, स्वतंत्र हैं और उन्हें अपने जीवन में SPACE की आवश्यकता है। हालांकि ये फ्लर्टी होते हैं, लेकिन रिश्ते में गंभीर होने पर अपने पार्टनर के प्रति वफादार होते हैं। वे लोगों के लिए अच्छे सच्चे दिल वाले साथी हो सकते हैं जो उनकी भावनाओं को समझते हैं, उनकी स्वतंत्रता का सम्मान करते हैं और उन्हें SPACE देते हैं।

भाग्यशाली पहलू:  
तिथियाँ 1, 5, 6 और 9 ।  9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 1,5,6 और 9 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है
दिन: बुधवार, शुक्रवार और रविवार।
महीने: जनवरी, मई, जून, सितंबर और अक्टूबर।
रत्न: हीरा, हरा पन्ना।
रंग: हरा, ग्रे।
दिशा: उत्तर उत्तर-पूर्व।
धातु: चाँदी
यंत्र: श्री बौद्ध यंत्र
अक्षर: ए, ई, आई, एन, एस।
नौकरी: लेखक, इंजीनियर, पत्रकार, एंकर, प्रिंटिंग, अकाउंटेंसी, सेल्स से संबंधित नौकरियां।
प्रतिकूल पहलू:
तारीख 8.  9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर घटाया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 8 आता है, वे भी अशुभ होती हैं।
रंग: काला।
रोग: मानसिक तनाव, गठिया का दर्द और त्वचा संबंधी रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments