Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeज्योतिषअंकशास्त्रअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 2 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 2 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 2 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 2

किसी भी महीने की 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्म लेने वाले लोग मूलांक 2 में आते हैं। इस अंकज्योतिष अंक को मूलांक भी कहा जाता है। अंक ज्योतिष अंक 2 चंद्रमा का प्रतीक है। यह स्त्रीलिंग अंक है। चंद्रमा सभी ग्रहों में शीतल है। अंक ज्योतिष अंक 2 से संबंधित जातकों में चंद्रमा के विभिन्न गुण होते हैं, जैसे: शांत, भावुक, धैर्यवान, सहानुभूतिपूर्ण, लेकिन दूसरों पर निर्भर भी होते हैं। जो लोग मूलांक 2 वाले नहीं हैं, लेकिन चंद्रमा के घर में पैदा हुए हैं वे भी चंद्रमा से प्रभावित होते हैं। यह 20 जून से 27 जुलाई तक है। अंक 2 वाले जातक सुव्यवस्थित और विनम्र होते हैं। इन जातकों के ये जन्मजात गुण इन्हें लोगों के बीच विश्वसनीय और लोकप्रिय बनाते हैं। उनके परिवार और दोस्तों के साथ अच्छी बॉन्डिंग और मजबूत प्रेम संबंध हो सकते हैं। वे बहुत केयरिंग और प्यार करने वाले लोग हैं। ये प्रेम संबंधों का भरपूर आनंद लेते हैं। ये अंतर्मुखी होते हैं और इनमें साहस की कमी होती है। मूलांक 2 वाले लोगों की ये खूबियां उन्हें थोड़ा अति संवेदनशील बना देती हैं। वे कम्फर्ट जोन से बाहर आने की हिम्मत ही नहीं कर पाते। वे सब कुछ सुव्यवस्थित चाहते हैं चाहे रिश्ता हो या वस्तुए, जिसका संबंध उनसे और उनके जीवन से हो।

सकारात्मक पहलु
अंक 2 अंक वाले जातक बेहद शांत, संयमित और मनभावन व्यक्तित्व वाले होते हैं। कार्यस्थल पर उनके वरिष्ठों, सहकर्मियों और कनिष्ठों के साथ भी उनके सामंजस्यपूर्ण समीकरण होते हैं। वे टीम वर्क में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वे समूह में सहज रहते हैं और अक्सर लोगों पर निर्भर रहते हैं। वे संचार में अच्छे होते हैं और अपने प्रियजनों के साथ उनका अच्छा रिश्ता होता है।
शांत, संयमित और प्रसन्न रहने के अलावा ये जातक अपने जीवन के प्रति भी बहुत संतुष्ट होते हैं। वे काफी परिपक्व हैं और अच्छी तरह जानते हैं कि कर्तव्य और सुंदरता के बीच सही सामंजस्य कैसे स्थापित किया जाए। इन जातकों का इस तरह का परिपक्व रवैया उनके लिए अधिक अवसर, बेहतर विकल्प और गुंजाइश पैदा करता है। इन जातकों की परिपक्वता दूसरों को उनके साथ लंबे समय तक चलने वाले प्रेम बंधन में बंधने के लिए प्रेरित करती है। ये अपनी शादीशुदा जिंदगी को भरपूर प्यार और रोमांस के साथ एन्जॉय करते हैं। वे अपने जीवन के हर पल और उपलब्धि की सराहना करते हैं।
चूँकि अंक 2 वाले लोग चंद्रमा से प्रभावित होते हैं इसलिए ये जातक जीवन में अपेक्षाकृत शांत और सहमत दृष्टिकोण रखते हैं। वे रचनात्मक, महत्वाकांक्षी होते हैं और उनके पास जीवन के लिए नवीन योजनाएँ होती हैं। वे अब किसी बिंदु पर अटके नहीं रहे। ये नए प्रयोगों में विश्वास रखते हैं और जो भी करते हैं उसमें हमेशा आगे रहते हैं।
ये लोगों को पसंद भी आते हैं और उनके बीच लोकप्रिय भी हैं। इनकी दूसरों के साथ अच्छी समझ होती है। किसी की भी जरूरत के समय वे हमेशा मौजूद रहते हैं। वे कभी भी किसी जरूरतमंद को ना नहीं कहते बल्कि किसी के लिए भी हमेशा तैयार रहते हैं। वे अपना पूरा ख्याल रखते हैं। वास्तव में वे अपने दैनिक जीवन में भी पूर्णता चाहते हैं, चाहे घर के काम, रिश्ते या प्रेम समीकरण, वे हर चीज में पूर्णता चाहते हैं।

नकारात्मक पहलु
हालाँकि अंक 2 वाले जातक शांत, संयमित और मनभावन व्यक्तित्व वाले होते हैं। उनकी लोगों के साथ अच्छी समझ भी है। लेकिन देखा गया है कि वे जल्दबाजी में रहते हैं। चूंकि मूलांक 2 का स्वामी चंद्रमा है। इन जातकों में चंद्रमा के नकारात्मक गुण भी होते हैं। जैसे चंद्रमा कभी भी एक जैसा नहीं रहता। परिवर्तनशीलता चंद्रमा का स्वभाव है। उसी तरह ये जातक कभी भी एक बिंदु पर नहीं टिकते। वे थोड़े आवेगी होते हैं और जल्दी में रहते हैं। अधिकांश समय ये जातक अति संवेदनशील हो जाते हैं और जल्दी परेशान हो जाते हैं। इन जातकों का इस तरह का रवैया कुछ लोगों को रास नहीं आताए इसलिए वे मूलांक 2 के व्यवहार को लेकर भ्रमित हो जाते हैं।
अंक ज्योतिष अंक 2 चंद्रमा का प्रतीक है। ये जातक भरोसेमंद स्वभाव के और कम आत्मविश्वासी होते हैं। अत्यधिक शांत और अति संवेदनशील स्वभाव के कारण ये अंतर्मुखी हो जाते हैं। जो साहस की राह में बाधा साबित होती है और उनकी सामाजिक छवि को भी धूमिल कर देती है।

अंक 2 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा
चुनौतियाँ
चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलताए खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।
प्रेरणा
प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।

चुनौती:1
अंक 2 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनमें आत्मविश्वास और भरोसेमंद व्यवहार की कमी है।
प्रेरणा:
इस संबंध में मेरी राय है- स्वयं पर विश्वास रखें, अपने कर्मों पर विश्वास रखें, अपना सर्वश्रेष्ठ करो और बाकी छोड़ दो। 24 घंटों में से कम से कम 30 मिनट अपने लिए निकालें। इस समय का उपयोग शांत बैठने और ध्यान करने में करें। अपने सच्चे स्वरूप को पहचानें और अपने भीतर की अनंत शक्ति का एहसास करें।
चुनौती:2
ये लोग काफी अंतर्मुखी होते हैं। वे किसी को भी नकारात्मक उत्तर देने से झिझकते हैं। इन जातकों का इस प्रकार का रवैया अन्य लोगों के साथ उनके संबंधों में बाधा डालता है।
प्रेरणा:
मैं फिर से कहना चाहूंगा कि आत्म-साक्षात्कार और ध्यान आपको इससे उबरने में भी मदद करेंगे। लोगों के साथ सहयोगात्मक रवैया और अच्छी समझ रखना अच्छी बात है लेकिन किसी भी अनुचित अनुरोध के लिए NO सबसे अच्छा विकल्प है।
चुनौती:3
इनका स्वभाव आवेगशील होता है। वे कभी भी किसी बिंदु या स्थिति पर बहुत लंबे समय तक नहीं टिकते।
प्रेरणा:
धीमे रहो, सुनिश्चित हो। एक समय में एक प्रोजेक्ट लें और उसे पूरा करें, फिर दूसरे के लिए आगे बढ़ें। आप एक बार में चार आलू हाथ में लेकर छील नहीं सकते है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह सरासर समय की बर्बादी होगी। सही तरीका यह है कि एक बार में एक आलू लें और उसे छील लें। इस तरह आप कुछ ही समय में कई किलो आलू छील सकते है।
चुनौती:4
ये भावुक व्यक्ति हैं। उन्हें लोगों का साथ पसंद है। ये FAIR और FAKE के बीच अंतर नहीं कर सके। कभी-कभी लोगों के साथ व्यवहार करते समय उनका आत्मसम्मान दांव पर लग जाता है।
प्रेरणा:
इस संबंध में मेरा सुझाव है कि दूसरों के प्रति करुणा को समझना अच्छा है। लेकिन आपको भेड़ की खाल में भेड़िये को समझना आना चाहिए। आपको उन लोगों से सावधान रहने की जरूरत है जो आपके जीवन में जरूरत के लिए प्रवेश करते हैं। कभी भी किसी को आपका और आपके संसाधनों का दुरुपयोग न करने दें।
चुनौती:5
ये सुव्यवस्थित लोग हैं, ये दैनिक कार्यों सहित जीवन के हर क्षेत्र में पूर्णता चाहते हैं।
प्रेरणा:
इस संबंध में मेरा सुझाव यह है कि पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है। अपना सर्वश्रेष्ठ करो और बाकी छोड़ दो। अपने जीवन की छोटी-छोटी घटनाओं की सुंदरता को महसूस करें। अपने जीवन के हर पल का आनंद लें। कभी-कभी लीक से हटकर सोचें और जीवन में नए रोमांच के लिए खुले रहें।

नौकरी/करियर:
अंक 2 अंक वाले जातक अपने व्यवसाय या पेशे में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वे उत्कृष्ट संचार कौशल वाले बेहद प्रतिभाशाली, रचनात्मक और नवोन्वेषी हैं। वे कला, विज्ञापन और लेखन जैसे व्यवसायों में असाधारण प्रदर्शन करते हैं। ये जातक भावुक भी होते हैं। इन जातकों का प्रदर्शन अभिनय और मॉडलिंग उद्योग के क्षेत्र में नए मानक स्थापित कर सकता है। चूँकि ये जातक स्वभाव से भावुक होते हैं और दूसरों की भावनाओं को समझते हैं। ये लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाते हैं। ये ज्यादातर समय समूह में बिताना पसंद करते हैं और लोगों को भी ये पसंद आते हैं। ये जातक शानदार अभिनेता, मॉडल और एंकर भी हो सकते हैं। वे रचनात्मक और नवोन्वेषी होने का आनंद लेते हैं। वे नए नवीन विचारों को सामने लाते हैं और मनोरंजन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपने काम को 100% देते हैं और अपने पेशे के साथ पूरा न्याय करते हैं।
ये जातक दयालु सामाजिक कार्यकर्ता साबित हो सकते हैं। क्योंकि उनका दूसरों के साथ सहयोगात्मक दृष्टिकोण और अच्छी समझ होती है। ये लोगों को पसंद भी आते हैं और उनके बीच लोकप्रिय भी हैं। किसी की भी जरूरत के समय वे हमेशा मौजूद रहते हैं। वे कभी भी किसी जरूरतमंद को ना नहीं कहते बल्कि किसी के लिए भी हमेशा तैयार रहते हैं। इन्हें दूसरों की सेवा करने में आनंद की अनुभूति होती है।
कुछ व्यवसायों जैसे: वकालत, चार्टर्ड-अकाउंटेंट, मीडिया, शिक्षण क्षेत्र में भी ये अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। चूँकि वे रचनात्मक होते हैं इसलिए वे फ्रीलांस, मार्केटिंग और पेंटिंग के क्षेत्र में भी अच्छी रुचि रख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। वे शौक या पेशेवर रूप से तैराकी, दौड़ और बैडमिंटन जैसी खेल गतिविधियों में भी सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं।

लव लाइफ 
अंक 2 का स्वामी चन्द्रमा है। इस अंक के जातक नवोन्मेषी और अंतर्ज्ञानी होते हैं। इन जातकों के लिए यह अच्छा है लेकिन विपरीत लिंग के लिए परेशानी भरा है। क्योंकि अधिकतर यह मूलांक 2 वाले जातकों के मन में संदेह पैदा करता है। इसके कारण विपरीत लिंग के साथ उनका प्रेम समीकरण कई बार नकारात्मक रूप से प्रभावित होता है। हालाँकि, कुल मिलाकर इसका मतलब यह नहीं है कि अंक 2 अंक वाले जातक बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं होते हैं और उनका वैवाहिक जीवन कभी भी सुखी नहीं होता है। दरअसल ये जातक दिल से रोमांटिक, समझने की अच्छी क्षमता वाले होते हैं। वे पार्टी प्रेमी होते हैं और उनके जीवन में प्यार और रोमांस के रंग होते हैं।
अंक 2 चंद्रमा से प्रभावित होता है। इस अंक के जातक भरोसेमंद और अंतर्मुखी होते हैं। अंकज्योतिष के अनुसार इस अंक के जातक मूलांक 2 के ही अनुकूल होते हैं। ये उन लोगों के लिए अच्छे पार्टनर हो सकते हैं जो अंतर्मुखी हैं और उनमें साहस की भी कमी है। यदि वे समान जीवन पथ संख्या वाले जातकों से विवाह करते हैं तो उनका वैवाहिक जीवन सुखी और सफल होने की संभावना होती है। एक ही जीवन पथ के जातक एक दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण एवं घनिष्ठ लगाव रखते हैं। दोनों जातक एक-दूसरे से आगे रहेंगे और उनके स्वभाव और दृष्टिकोण भी एक जैसे होंगे। इनका रिश्ता नई ऊंचाइयों को छूता है।
अंक 2 के अलावा इस अंक वाले जातकों का 1, 3, 8 और 9 अंक वाले जातकों के साथ विवाह का समीकरण भी तलाशा जा सकता है। नंबर 1 उत्कृष्ट और उत्तम जोड़ी साबित होता है। दोनों संख्याएँ एक दूसरे की पूर्णतः पूरक हैं। अंक 3, अंक 2 के जीवन में लचीलेपन, प्रसन्नताए आनंद और सुविधाओं के साथ आनंद लाता है जो बिना अधिक प्रयास के अपने साथ आते हैं। अंक 8 विवाह संबंध के लिए भी अनुकूल अंक है जो अंक 2 वाले जातकों के लिए उत्तम पूरक है। जब अंक 2 का विवाह अंक 9 के जातक से होता है तो वह अंक 2 के जातकों को प्रोत्साहित करता है, सहायता करता है और जीवन के सभी पहलुओं में अंक 2 के जातकों के लिए संपत्ति साबित होता है।

भाग्यशाली पहलू:
तिथियाँ: 1, 2, 4 और 7 ।   9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 1, 2, 4 और 7 आता है,वह भी भाग्यशाली होती है
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है।
दिन: रविवार, सोमवार, शुक्रवार।
महीने: जनवरी, फरवरी, अप्रैल, जुलाई और नवंबर।
रत्न: सफेद मोती, जेड, लहसुनिया।
रंग: सफेद, मूनबीन, हल्का हरा।
दिशा: उत्तर, उत्तर-पश्चिम
धातु: चाँदी, प्लैटिनम
यंत्र: श्री चंद्र यंत्र
राशि: कर्क
अक्षर: ए, बी, डी, जी, के, टी
नौकरी: अभिनय, कला, विज्ञापन, मार्केटिंग, लेखन और सामाजिक कार्य क्षेत्र।
प्रतिकूल पहलू:
तारीख: 8 ।   9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 8 आता है, वे भी अशुभ होती हैं।
रंग: काला, बैंगनी।
दिन: शनिवार
रोग: मानसिक तनाव, पेट और त्वचा रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments