Monday, September 16, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeताज़ा खबरेशिक्षक दिवस: 5 सितंबर 2024

शिक्षक दिवस: 5 सितंबर 2024

शिक्षक दिवस उन शिक्षकों को आभार प्रकट करने का क्षण है जो हमारी सोच को आकार देते हैं, सपनों को प्रेरित करते हैं और हमारे समाज के भविष्य के नेताओं को तैयार करते हैं। यह अनमोल क्षण हमें शिक्षकों द्वारा अपने छात्रों के बौद्धिक और नैतिक विकास के पोषण में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को देखने के लिए प्रेरित करता है। आइए हम केवल एक दिन को शिक्षक दिवस के रूप में न मनाएं, बल्कि हर दिन को उन लोगों के प्रति कृतज्ञता की याद दिलाएं जो हमारी दुनिया को शिक्षित, प्रेरित और आकार देते हैं।

हर साल 5 सितंबर को हम अपनी व्यस्त दिनचर्या से विराम लेते हैं, सिर्फ उन लोगों को सम्मानित करने के लिए जिन्होंने अपना जीवन शिक्षण के महान पेशे के लिए समर्पित कर दिया है। इस दिन, भारत भर के स्कूल, कॉलेज और समुदाय अपने शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लेकर हार्दिक संदेशों तक, छात्र कई तरीकों से अपना आभार व्यक्त करते हैं।

शिक्षक दिवस 5 सितंबर को प्रसिद्ध दार्शनिक, विद्वान और स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ राधाकृष्णन शिक्षा के प्रबल समर्थक थे। उनका मानना ​​था कि शिक्षक एक मजबूत और प्रगतिशील समाज की आधारशिला होती हैं। जब उनके छात्रों और दोस्तों ने उनका जन्मदिन मनाने के लिए उनसे संपर्क किया, तो उन्होंने सुझाव दिया कि इसके बजाय, वे सभी शिक्षकों के योगदान को पहचानने के लिए इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाएं। सन 1962 से, इस दिन को देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों के साथ चिह्नित किया जाता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म के उदय के साथ, छात्र और पूर्व छात्र अब अपने शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक संदेश, वीडियो और डिजिटल कार्ड साझा करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। #TeachersDay और #ThankYouTeacher जैसे हैशटैग अक्सर इस दिन ट्रेंड करते हैं

बदलती दुनिया में शिक्षकों की भूमिका हमेशा चुनौतीपूर्ण रही है। अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, शिक्षकों को अक्सर महत्वपूर्ण चुनौतियों और अपर्याप्त संसाधनों का सामना करना पड़ता है। 21वीं सदी में, शिक्षकों की भूमिका नाटकीय रूप से बदल गई है। अब शिक्षक केवल ज्ञान के प्रेषक नहीं रह गए हैं, बल्कि वे तेजी से डिजिटल और परस्पर जुड़ी दुनिया में सीखने के सूत्रधार, मार्गदर्शक और मार्गदर्शक बन गए हैं। इसके अलावा, शिक्षकों को अक्सर न केवल अपने छात्रों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को संबोधित करने का काम सौंपा जाता है, बल्कि उनकी भावनात्मक और सामाजिक भलाई का भी ध्यान रखा जाता है। कई मामलों में, वे पर्याप्त समर्थन या मान्यता के बिना ऐसा करते हैं। फिर भी, शिक्षक ‘शिक्षा के प्रति जुनून’ और अपने छात्रों की सफलता के लिए गहरी प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर इन चुनौतियों का सामना करना जारी रखते हैं।

संक्षेप में, यही कहना चाहूँगा कि जैसा कि हम साल में एक बार शिक्षक दिवस मनाते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शिक्षकों के प्रति सम्मान और प्रशंसा एक दिन से आगे बढ़नी चाहिए। ये समर्पित पेशेवर हमारे समाज के भविष्य को आकार देने में एक अपूरणीय भूमिका निभाते हैं।  उनका समर्थन करके, उनके प्रयासों को मान्यता देकर और उन्हें आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराकर, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि वे आने वाली पीढ़ियों को मार्गदर्शन, प्रेरणा और शिक्षा प्रदान करते रहें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments