Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeउत्तराखंड/राज्यफादर्स डे - 18 जून

फादर्स डे – 18 जून

कहा जाता है कि माँ के कदमों में स्वर्ग होता है। अगर मां के कदमों में स्वर्ग है तो उस स्वर्ग की चाबी निश्चित रूप से पिता के ही हाथ में होती है। अपने जीवन के अनुभवों के माध्यम से वह हमें जीवन के ऐसे पाठ पढ़ाते हैं जो हमारे चरित्र को आकार दे सकते हैं और हमारे मूल्यों को ढाल सकते हैं। चाहे वह छोटे-छोटे काम, जैसे: साइकिल चलाना सीखना हो, टपकते नल को ठीक करना हो या रिश्तों की जटिलताओं को कम करना हो, पिता हमेशा अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं जो जीवन भर हमारे साथ रहता है। यह केवल पिता ही है, जो अपने बच्चों को बड़े सपने देखने, लचीलेपन को अपनाने और सफलता के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
‘पिता शब्द ‘ मात्र कोई संबंध या शख्सियत नहीं है, वास्तव में यह अपने आप में एक ‘संस्था ‘है।

शिक्षक के रूप में भूमिका से परे, पिता बच्चों में भावनात्मक बंधनों को पोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह अपने जीवन के अनुभवों और दिल को छू लेने वाली बातचीत को साझा करके स्थायी यादें बनाते है। वे सहानुभूति, करुणा और भावनाओं के बीच में फर्क करते हैं और इनका महत्व बताते हैं। वे हमें एक ऐसा सुरक्षित स्थान प्रदान करता है जहां हम डर को दूर कर सकते हैं, सलाह ले सकते हैं और सांत्वना प्राप्त कर सकते हैं। पिता का सहयोग हमारे आत्मविश्वास को जगाता है और हमें जीवन की चुनौतियों का डटकर सामना करने में सक्षम बनाता है।

फादर्स डे एक आत्मिक अनुभव से परिपूर्ण ऐसा अवसर है जिसे पिता और पिता के असीम योगदान और बिना शर्त प्यार से जाना जाता है। यह हमारे जीवन को आकार देने में पिता और पिता के व्यक्तित्व के असाधारण प्रभाव का जश्न मनाने का दिन है। यह उनके प्रति अपनी कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करने का एक उपयुक्त अवसर है। चाहे वह दिल से बातचीत हो, एक उपहार हो या एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना हो, हमें उनके अथक प्रयासों, त्याग और अटूट प्रेम का जश्न मनाना चाहिए। हमें अपने जीवन में उनके प्रभाव को स्वीकार करना चाहिए और उनके महत्व को स्वीकार करने के लिए कुछ समय देना चाहिए। दूसरे शब्दों में यह केवल पिता के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का एक अवसर है ।

हर साल जून के तीसरे रविवार को दुनिया भर में लोग पिता और उनके बच्चों के बीच विशेष बंधन मनाते हैं। पितृत्व एक ऐसी भूमिका है जिसमें मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने से लेकर शक्ति और सुरक्षा का स्रोत बनने तक जिम्मेदारियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। पिता को अक्सर स्थिर चट्टान और मूक अभिभावक (silent guardian) के रूप में चित्रित किया जाता है, जो उदाहरण के द्वारा नेतृत्व करता है। वे ताकत के स्तंभ हैं जिनका हम जीवन की चुनौतियों के दौरान सहारा ले सकते हैं। उनकी अटूट उपस्थिति हमें विश्वास और आश्वासन दे सकती है।
पितृत्व केवल जैविक ( biological) संबंधों तक ही सीमित नहीं है। यह उन सभी पुरुषों तक फैला हुआ है जो एक पिता समान होने की जिम्मेदारियों को स्वीकार करने के लिए आगे बढ़ते हैं। दादा, चाचा, गुरु सभी हमारी वृद्धि और विकास में योगदान करते हैं। उनका प्यार कोई सीमा नहीं जानता और वे बिना किसी शर्त के मार्गदर्शन और स्नेह प्रदान करते हैं। फादर्स डे उन सभी व्यक्तियों का सम्मान करने और उनकी सराहना करने का एक सही अवसर है, जिन्होंने हमारे जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भले ही उनके हमारे साथ जैविक (biological) संबंध थे या नहीं।

हर साल फादर्स डे हमें उन पलों को संजोने की याद दिलाता है जो हमने अपने पिता या पिता जैसी शख्सियतों के साथ बिताए हैं। पिता या पिता तुल्य व्यक्ति के प्रति अपना प्रेम और आभार व्यक्त करने का यह एक उपयुक्त अवसर है। यह हमारे साथ उनकी अमूल्य उपस्थिति का सम्मान करने और हमारे द्वारा साझा किए गए गहरे बंधनों की पुष्टि करने का क्षण है।

इस खास दिन पर आइए हम उन ताकत के स्तंभों को मनाने और सलाम करने के लिए एक साथ आएं जिन्होंने हमें आकार दिया है जो कि आज हम हैं।

इन्द्र अरोड़ा-मोटिवेशनल स्पीकर

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments