Thursday, September 19, 2024
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeताज़ा खबरेअंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 9 वालों के...

अंक ज्योतिष: जानिए क्या है खास न्यूमरोलॉजी नंबर (मूलांक) 9 वालों के लिये । कैसी होगी लव लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ, वित्तीय स्थिति, शिक्षा, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, एवं किन व्यक्तियों के साथ जमेगी मूलांक नंबर 9 वालों की

अंकज्योतिष टैरो, ज्योतिष और अन्य तथाकथित विज्ञानों से अलग नहीं है। सभी आपस में जुड़े हुए हैं।अंक ज्योतिष संख्या एक जादुई संख्या है। जिसका उपयोग चरित्र जानने और लोगों के जीवन में मौजूद अवसरों को समझने के लिए किया जा सकता है। यह संख्या बहुत सारी जानकारी प्रकट करती है। जैसे: लोग अपने व्यक्तित्व, करियर, प्रेम जीवन में अन्य व्यक्तियों के साथ अनुकूलता, शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय स्थिति आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंकज्योतिष अंक (मूलांक) 9

इस मूलांक का स्वामी ग्रह मंगल है। जैसा कि हम जानते हैं कि मंगल ग्रह को लाल ग्रह कहा जाता है। लाल रंग उत्साह, धैर्य, प्रेम, रोमांस, जुनून और क्रांति का प्रतीक है। इसलिएए इस संख्या के अंतर्गत आने वाले लोगों में जुनून और करुणा का उत्कृष्ट संयोजन होता है। वे प्रतिभाशाली, बुद्धिमान, जीवंत हैं और उनमें शानदार समस्या-समाधान क्षमताएं हैं। अंक 9 वाले जातक स्व-निर्मित (SELF-MADE) व्यक्तित्व वाले होते हैं और अपनी विशाल प्रयास क्षमता, साहस, दृढ़ इच्छा शक्ति, मानवता, प्रेम और दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते हैं। सहानुभूति और स्नेह के लिए वे कुछ भी कर सकते हैं। खासतौर पर इस अंक के पुरुषों को आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है, अगर चतुर महिलाएं उनके दिल की बात छेड़ दें।
अंक 9 अपने आप में एक अनोखा अंक माना जाता है। इस अंक के जातक अपने आप में बहुत सारी गुप्त और रहस्यमय क्षमताएं रखते हैं। वे अंक 1 से 8 तक की सभी पिछली संख्याओं की ऊर्जा का उत्कृष्ट संयोजन हैं। अंकशास्त्र के अनुसार संख्या 9 को एक पुल्लिंग संख्या माना जाता है। इसलिए इस अंक के जातक जन्मजात योद्धा, नियम का पालन करने वाले और दयालु होते हैं। उनके शुरुआती वर्षों में कठिन समय होता है, लेकिन अंत में वे अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, दृढ़ संकल्प और महान साहस से सफल होते हैं। वे अपने घर में और जिस परिवार में उनकी शादी होती है, वहां कई झगड़ों का अनुभव करते हैं। मेष और वृश्चिक राशि के लिए इन्हें भाग्यशाली माना जाता है।

सकारात्मक पहलु
अंक 9 वाले जातक इतने परिपक्व होते हैं कि वे अपने जीवन में आने वाली किसी भी प्रकार की स्थिति को खुली बांहों से स्वीकार कर सकते हैं। उनमें पिछली संख्याओं की विशेषताएँ होती हैं और वे स्वयं को अन्य सभी के लिए आसानी से समायोजित कर लेते हैं। वे बहुत ही अंतर्दृष्टिपूर्ण होते हैं और नए व्यक्तियों से तुरंत घुल-मिल जाते हैं। वे अपनी निष्ठा- प्रतिष्ठा और गरिमा को प्राथमिकताओं की सूची में सबसे ऊपर रखते हैं। उनका सामंजस्यपूर्ण स्पंदन केवल उन लोगों के साथ होता है जो व्यवस्थित, श्रमसाध्य और स्पष्टवादी होते हैं। इनसे जुड़े लोग ऊर्जावान और उत्साही होते हैं।
अंक 9 का आकार गोलाकार है जो व्यक्ति के रचनात्मक विकास को दर्शाता है। इस अंक के जातकों के हृदय में करुणा और भावनाओं के लिए पर्याप्त जगह होती है। ये काफी भावुक किस्म के इंसान भी होते हैं। हालाँकि उनका दिमाग बहुत कल्पनाशील और रचनात्मक होता है फिर भी वे जल्दी से बदल जाते हैं।
निस्संदेह, इस अंक के जातक जीवन में एक कारण लेकर पैदा होते हैं। वे सोचते हैं कि उनका जन्म लोगों के साथ भावनात्मक बंधन बनाने के लिए हुआ है। हालाँकि, जीवन का सही अर्थ समझना एक कठिन काम है। जब तक लोग इसका महत्व नहीं समझते, तब तक जीवन समस्याओं, चुनौतियों और कभी-कभी कठोरता से भरा होता है । विकास का मार्ग कठिन प्रतीत होता है, लेकिन जीवन के गहरे अर्थ को समझने के लिए इससे गुजरना ही होगा।
अंक 9 वाले जातक स्पष्टवादी, ईमानदार, भावुक और दयालु लोग होते हैं। वे अपने परिवार और दोस्तों के प्रति अविश्वसनीय रूप से प्यारे और दयालु हैं। वे स्पोर्टिफ़ हैं और कार्रवाई के लिए तैयार हैं। वे किसी भी कीमत पर अपने पसंदीदा खेल खेलना और देखना पसंद करते हैं। उन्हें इनडोर और आउटडोर खेल गतिविधियाँ भी पसंद हैं। वे आसानी से लेकिन प्रभावी ढंग से अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करते हैं।

नकारात्मक पहलु
अंक 9 वाले जातकों को अपने जीवन में काफी संघर्ष और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वे अपने अचानक आचरण को नियंत्रित करने में पूरी तरह असमर्थ होते हैं और आत्म-नियंत्रण खो देते हैं। जो LONG TERM में हानिकारक साबित होता है। आक्रमण के समय वे काफी गैर-जिम्मेदार, अज्ञानी और आत्मकेन्द्रित हो जाते हैं। वे कम सहनशील होते हैं। वे साइलेंट मोड में चले जाते हैं और प्रतिकूल परिस्थितियों में निराशावादी बन जाते हैं। अंक 9 वाले जातकों में एक और नकारात्मक पहलु यह होता है कि वे अपने अतीत में जीते हैं। उनके दिमाग में अतीत की यादों से भरा एक सॉफ्टवेयर ऑन रहता है। परोक्ष रूप से वे हर समय अपने जीवन के सबसे बुरे दौर और सबसे बुरे लोगों से जुड़े रहते हैं। शत्रुओं से लड़ाई उनके मन में बनी रहती है। इससे इन जातकों की बड़ी मात्रा में अच्छी ऊर्जा व्यर्थ चली जाती है।

अंक 9 के जातकों के लिए चुनौतियाँ और प्रेरणा
चुनौतियाँ
चुनौतियाँ आपके अंदर की कमज़ोरियाँ हैं। आप इन्हें अनाकर्षक व्यक्तित्व लक्षण कह सकते हैं। ये सफलता की राह में आने वाली रुकावटें हैं। जीवन में सफलता, खुशी या चरम आनंद प्राप्त करने का प्रयास करने से पहले इनसे निपटना चाहिए। आपको इन्हें जीवन की चुनौतियों के रूप में लेना होगा और उनका बहादुरी से सामना करना होगा।
प्रेरणा
प्रेरणा आपको चुनौती को स्वीकार करने, पूरी क्षमता के साथ साहसपूर्वक सामना करने और कमजोरी पर सफलतापूर्वक काबू पाने में मदद करती है। चुनौतियों से निपटना कहीं अधिक कठिन है। जब तक कमजोरियां दूर नहीं होंगी तब तक जीवन में उथल-पुथल रहेगी।

चुनौती: 1
अंक 9 वाले जातकों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वे अक्सर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और रास्ते में ही QUIT कर देते हैं। यह उनके जीवन की सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है।
प्रेरणा:
एक बार में एक आलू लें और उसे छील लें। इस तरह आप कम समय में ही कई किलो आलू आसानी से छील सकते हैं। वहीं अगर आप एक बार में चार आलू हाथ में लेंगे और एक साथ छीलने की कोशिश करेंगे तो दिन भर मेहनत करने के बाद भी आप उन्हें छील नहीं पाएंगे। अत: एक समय में एक ही लक्ष्य निर्धारित करें और उसके लिए तब तक प्रयास करें जब तक आप उसे प्राप्त न कर लें। जब पिछला लक्ष्य पूरी तरह हासिल हो जाए तो दूसरा लक्ष्य देखें। अन्यथा यह जीवन के महत्वहीन पहलुओं पर ऊर्जा की बर्बादी होगी। याद रखना! केवल शुरुआत करना ही काफी नहीं है जब तक लक्ष्य पूरा न हो जाए तब तक आपको इसके साथ बने रहना होगा।
चुनौती: 2
अंक 9 वाले जातक आवेगी होते हैं और जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं। जल्दबाजी में लिए गए फैसले इनके लिए हानिकारक साबित होते हैं।
प्रेरणा:
आक्रामकता के समय कोई निर्णय न लें और जब आप भावुक हों तो कोई वचन न दें। प्रोफेशन से जुड़े फैसले ऑफिस टेबल पर ही लेने चाहिए।
चुनौती: 3
इन लोगों के लिए एक और बड़ी चुनौती यह है कि वे अतीत में जीते हैं। वे मन ही मन उन लोगों से लड़ते रहते हैं जिन्होंने उन्हें अतीत में नुकसान पहुंचाया है। जो सरासर उनकी ऊर्जा की बर्बादी है। इसके कारण वे अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।
प्रेरणा:
अंक ज्योतिष कहता है कि मूलांक 9 वाले जातक बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। आपको बस अपने अतीत के दरवाजे बंद करने हैं। भविष्य के बारे में चिंता मत करो। खूबसूरत वर्तमान (PRESENT) भगवान का सबसे अच्छा उपहार है जो आपके सामने है। अपने वर्तमान में जिएं और जो भी आप चाहते हैं उसे हासिल करें। अतीत को भूल जाओ। अपने मतभेद सुलझाओ और जो भी आप चाहते हैं उसे हासिल करें।
चुनौती: 4
इस अंक के अंतर्गत आने वाले लोग हठधर्मी और गर्म स्वभाव वाले होते हैं। ये जीवन की सबसे बड़ी रुकावटें हैं।
प्रेरणा:
निसंदेह मूलांक 9 वाले जातक मंगल ग्रह के जातक होते हैं और मंगल ग्रह को लाल, गर्म ग्रह कहा जाता है। परिणामस्वरूप, मंगल ग्रह से संबंधित जातकों में उपरोक्त गुण होते हैं। लेकिन मैं कहना चाहूंगा कि इन गुणों को अपनी कमजोरी मत बनने दो, इन्हें अपनी ताकत बनाए।
चुनौती: 5
वे काफी शंकालु होते हैं, लोगों में खामियां ढूंढते हैं और उनकी आलोचना करते हैं। वे आसानी से दूसरों पर भरोसा नहीं करते।
प्रेरणा:
लोगों को JUDGE न करें और आलोचना से बचें। लोग जैसे हैं उन्हें वैसे ही स्वीकार करें। किसी की ईमानदारी और निष्ठा के बारे में सुनिश्चित होने के बाद अपने मन में उस व्यक्ति के बारे में संदेह के लिए कोई जगह न छोड़ें।

चुनौती: 6
वे उन लोगों से बदला लेना कभी नहीं भूलते जिन्होंने उन्हें अतीत में चोट पहुंचाई है।
प्रेरणा:
जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है LET GO। अपनी पुरानी आदतों को छोड़ें। नए को अपनाएं अतीत को भूल जाओ। अपने मतभेदों को सुलझाएं, वर्तमान की सुंदरता की कल्पना करें और वर्तमान में जिएं।

नौकरी/करियर
अंक 9 वाले जातकों में उत्कृष्ट नेता बनने की क्षमता होती है। ये कानून, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा जैसे व्यवसायों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं। वे प्रख्यात चिकित्सक या सर्जन हो सकते हैं। वे प्रमुख न्यायाधीश और वकील भी हो सकते हैं। चूंकि ये जातक जन्मजात देशभक्त, अनुशासित और आक्रामक होते हैं, इसलिए वे रक्षा सेवाओं, सशस्त्र बलों जैसी सभी नौकरियों में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इनमें देशभक्ति, अनुशासन और आक्रामकता होती है। इन पेशाओं में यह अपनी छुपी हुई क्षमताओं का बखूबी उपयोग कर सकते हैं। वे अच्छे लेखक भी हो सकते हैं क्योंकि वे स्वभाव से बहुत रचनात्मक होते हैं। इस अंक के अधिकांश जातकों को जीवन में देर से सफलता मिलती है।

लव लाइफ 
जैसा कि स्पष्ट है कि अंक ज्योतिष अंक 9 पेचीदा होने के साथ-साथ चुनौतीपूर्ण भी है। वे दयालु, देखभाल करने वाले और अच्छे साथी भी हैं। हालाँकि वे काफी आश्वस्त हैं फिर भी उन्हें शुरुआत में समझने में समय लगता है। लेकिन जब उन्हें यकीन हो जाता है, ये अपने पार्टनर के सामने खुद को पूरी तरह से समर्पित कर देते हैं।
अंक 9 सार्वभौमिक प्रेम, शाश्वत आशा और करुणा के लिए भी जाना जाता है। अंकज्योतिष के अनुसार इस अंक के जातक 9 अंक के साथ सबसे अधिक अनुकूल होते हैं। यदि वे समान जीवन पथ संख्या वाले जातकों से विवाह करते हैं तो उनके अपने जीवनसाथी के साथ सामंजस्यपूर्ण और घनिष्ठ लगाव होने की संभावना होती है। अंक 9 के अलावा इस अंक वाले जातकों का 3 व 6 अंक वाले जातकों के साथ विवाह का समीकरण भी तलाशा जा सकता है। यदि अंक 9 की शादी अंक 6 वाले से हो जाए तो रिश्ता नई ऊंचाइयों को छूता है। अंक 6 अंक 9 के जीवन में सभी धन और सुविधाओं के साथ खुशियाँ लाता है जो बिना अधिक प्रयास के अपने साथ आती हैं। अंक 6 अंक 9 वाले जातकों के साथ विवाह संबंध के लिए एक समृद्ध, आनंदमय और सामंजस्यपूर्ण अंक है। जब अंक 9 का विवाह अंक 3 के जातक से होता है तो वह सहानुभूतिपूर्ण, सामंजस्यपूर्ण रहता है और जीवन के सभी पहलुओं में अंक 9 के जातक की सहायता करता है।

भाग्यशाली पहलू
तारीखें 3 और 9। 9 के बाद की तिथियों के दो अंकों को एक साथ जोड़कर कम किया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग घटकर 3 और 9 आता है, वह भी भाग्यशाली होती हैं।
उदाहरण के लिए: दिनांक 10, 11, 12 और 13 का घटा हुआ योग क्रमशः (1़+0)=1, (1+1)=2, (1़+2)=3 और (1़+3)=4 होता है
दिन: सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार।
महीने: मार्च, मई, सितंबर, दिसंबर।
रत्न: लाल मूंगा
रंग: लाल
दिशा: दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम।
धातु: चाँदी
यंत्र: मंगल यंत्र
राशि: मेष और वृश्चिक
अक्षर: डी, ए, ​​आई
नौकरी: चिकित्सा, रक्षा, पत्रकारिता बैंक से संबंधित नौकरियां।

प्रतिकूल पहलू
तारीख 6।  9 के बाद की तारीखों को दो अंकों को एक साथ जोड़कर घटाया जाना चाहिए। जिन तारीखों का योग 6 घटता है वे भी अशुभ होती हैं।
रंग: काला, सफ़ेद, हरा।
रोग: पैर, पेट, दांत और त्वचा संबंधी रोग।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments